स्कूल खोलने के नये नियम : हर रूम में 10-15 बच्चे… टिफिन भी शेयर नहीं करेंगे बच्चे, वाशरूम में एक साथ दो की इंट्री…बच्चों और शिक्षकों दोनों को पालन करना होगा सख्त नियम

नयी दिल्ली 15 जनवरी 2021। कोरोना वैक्सीन आते ही कई राज्यों में स्कूल खोलने का निर्देश जारी हो चुका है। नयी दिल्ली में भी 18 जनवरी से स्कूल खुलने जा रहेहैं। स्कूल खोलने और संचालन के लिए बेहद ही सख्त आदेश जारी किया है। सोमवार से शुरू होने वाली क्लासेज से पहले बच्चों की सेफ्टी को लेकर पूरी तैयारी की जा रही है। इसके लिए कोविड रेगुलेशन का पालन किया जाएगा। इसमें क्लासेज की टाइमिंग पहले की तुलना कम रहेगी। एक क्लास में 12 से 15 स्टूडेंट्स ही बैठेंगे। स्कूलों के कॉरिडोर में हैंडवाशिंग कंसोल और सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। राजधानी में अधिकतर स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बुलाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को दो बैच में बुलाया जाएगा। क्लास के स्टूडेंट्स को अल्टरनेट डेज पर बुलाया जाएगा।

नहीं कर सकेंगे फूड शेयर, लानी होगी पानी की बॉटल

छात्रों को स्कूल आने से पहले अपने पैरेंट्स से सहमति पत्र (Consent Form) लाना होगा। स्कूल में स्टूडेंट्स को खाना शेयर करने की अनुमति नहीं होगी। स्टूडेंट्स को अपने साथ पानी की बॉटल लानी होगी। इसके अलावा सभी स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

स्कूल नहीं देंगे पिक-ड्राप की सुविधा

स्कूलों में स्टूडेंट्स की क्लास 4 से 5 घंटे से अधिक नहीं चलेगी। हर क्लास में 12-15 स्टूडेंट्स ही बैठ सकेंगे। कुछ स्कूल 10वीं और 12वीं के 50 परसेंट स्टूडेंट्स को बुलाने पर विचार कर रहे हैं। वहीं कुछ स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को अल्टरनेट डेज पर बुलाने की प्लानिंग कर रहे हैं। वॉशरूम में एक बार में दो से अधिक स्टूडेंट्स की अनुमति नहीं होगी। स्कूलों की तरफ से कोई पिक-ड्रॉप फैसिलिटी नहीं दी जाएगी।

हर फ्लोर पर होगी हाथ धोने की सुविधा

स्कूलों में हर फ्लोर पर हाथ धोने की सुविधा होगी। इसके लिए अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए साइनेज लगे होंगे। हर क्लासरूम मे्ं स्टूडेंट्स के लिए सैनिटाइजर रखा होगा। स्कूल में एक से अधिक एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स होंगे। स्कूल परिसर में एक निर्धारित क्वारेंटीन सेंटर भी होगा।

क्लास के पहले और बाद में सैनिटाइज होंगे क्लासरूम

सरकारी स्कूलों में भी क्लासेज शुरू करने को लेकर तैयारियां चल रही हैं। पूर्वी दिल्ली के सीमापुरी स्कूल की प्रिंसिपल ने कहा कि हमने अपने सैनिटाइजर वर्कर को एक्स्ट्रा ड्यूटीज करने को कहा है। ये लोग क्लास से पहले और क्लास के बाद क्लासरूम को सैनिटाइज करेंगे। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर टीचर्स नजर रखेंगे।

Spread the love