Begin typing your search above and press return to search.

इजरायल को धोखा देने वाले हमास के इस नेता को मौत देने के लिए ढूंढ़ रही सेना

Israel Palestine Conflict: इजरायल और फिलस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. 20 नवंबर को जंग का 43वां दिन है. 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ कुछ मिनटों में 5000 रॉकेट दागे थे...

इजरायल को धोखा देने वाले हमास के इस नेता को मौत देने के लिए ढूंढ़ रही सेना
X

Hamas Leader Yahya 

By Manish Dubey

Israel Palestine Conflict: इजरायल और फिलस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. 20 नवंबर को जंग का 43वां दिन है. 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ कुछ मिनटों में 5000 रॉकेट दागे थे. इसमें 1200 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद इजरायल गाजा पट्टी पर हमास से आर या पार की जंग लड़ रहा है. अब तक गाजा में इजरायली हमलों में 12000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं.

इजरायली सेना ने हमास के कई बड़े नेताओं और कमांडरों को ढेर करने का दावा भी किया है. लेकिन इजरायल की सेना को अब भी हमास के चीफ और टॉप कमांडर याहया सिनवार (Yahya Sinwar) की शिद्दत से तलाश है. इजरायल का दावा है कि सिनवार समेत हमास के दूसरे कमांडर गाजा पट्टी की किसी सुरंग में छिपे हुए हैं.

मुताबिक, इजरायली एजेंसियों का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास के रॉकेट हमलों में सिनवार का अहम रोल था. इजरायली एजेंसियों का यह भी कहना है कि याहया सिनवार ने पहले इजरायल को यह भरोसा दिलाने की कोशिश की थी कि हमास जंग नहीं चाहता है और वह सीजफायर के पक्ष में है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पांच साल पहले गाजा में हमास के नेता याहया सिनवार ने एक दस्तावेज़ पर एक नोट लिखा था कि उन्हें इस बात की जानकारी थी कि मिस्र के मध्यस्थ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को ये दस्तावेज सौंप देंगे. पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन-शब्बात के मुताबिक, सिनवार ने हिब्रू में ये नोट लिखा. सिनवार ने यह भी कहा कि सीजफायर के लिए कैलकुलेटेड रिस्क लेना होगा.

कुछ ही समय पहले हमास प्रमुख ने इटली के एक पत्रकार को दिए गए इंटरव्यू में कहा था: "मैं अब युद्ध नहीं चाहता. मैं युद्धविराम चाहता हूं." सिनवार ने कहा था कि वो गाजा पट्टी को भी सिंगापुर और दुबई जैसा बनते देखना चाहता है.

रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के लंबे समय से योजनाबद्ध और क्रूर हमले के मद्देनजर इजरायली सुरक्षा प्रतिष्ठान उसके शब्दों को एक नई दृष्टि से देख रहा है. एजेंसियों का मानना है कि याहया सिनवार ने ये बातें भ्रम पैदा करने के लिए कही थीं. वह एक तरफ इजरायल को बताता था कि हमास शांति चाहता है और उसका फोकस गाजा पट्टी को विकसित करना है.

लेकिन दूसरी ओर वो इजरायल के खिलाफ हमले की रणनीति बना रहा था. अमेरिका और यूरोपीय संघ हमास को आतंकी संगठन मानते हैं. हालांकि, हमास कुछ सालों से दुनिया को यह बताने में लगा था कि उसका फोकस हमले से ज्यादा गाजा पट्टी में अच्छे गवर्नेंस पर है.

इजरायली अधिकारी ये मानने लगे थे कि हमास में आत्मसंतुष्टि की भावना घर कर गई है. हाल के वर्षों में इजरायली सेना ने गाजा बॉर्डर बाड़ की निगरानी बहुत कम कर दी. इलेक्ट्रॉनिक सेंसर पर भरोसा किया और सैनिकों को क्षेत्र से बाहर वेस्ट बैंक में बस्तियों की रक्षा के लिए शिफ्ट कर दिया गया था.

Next Story