Begin typing your search above and press return to search.

withdrawal of monsoon: मानसून की विदाई: सप्‍ताहभर की देर से शुरू हुई वापसी, जानिए...छत्‍तीसगढ़ से कब लौटेगा मानसून

withdrawal of monsoon: दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी देश से शुरू हो गई है। इस बार देश के कुछ एक हिस्‍सों को छोड़कर बाकी ज्‍यादातर क्षेत्रों में अच्‍छी बारिश हुई है।

withdrawal of monsoon: मानसून की विदाई: सप्‍ताहभर की देर से शुरू हुई वापसी, जानिए...छत्‍तीसगढ़ से कब लौटेगा मानसून
X
By Sanjeet Kumar

withdrawal of monsoon: रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून (south west monsoon) की वापसी (withdrawal of monsoon) शुरू हो गई है। इस बार मानसून करीब सप्‍ताहभर की देर से लौट रहा है। ऐसे में छत्‍तीसगढ़ से वापसी में अभी सप्‍ताहभर से ज्‍यादा का वक्‍त लग सकता है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सामान्‍य: सितंबर के दूसरे सप्‍ताह के बाद भारत से मानसून की वापसी शुरू होती है। लौटता हुआ मानसून 17 सितंबर के आसपास राजस्‍थान की सीमा पार करता है। 30 सितंबर तक राजस्‍थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों से अपनी गतिविधियां समेट लेता है, लेकिन इस बार मानसून की अभी राजस्‍थान की सीमा तक ही पहुंचा है।

रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार छत्‍तीसगढ़ से मानसून की वापसी 5 से 10 अक्‍टूबर के बीच होती है, लेकिन अभी राजस्‍थान से वापसी शुरू हुई है, ऐसे में इस बार अक्‍टूबर के अंत तक छत्‍तीसगढ़ में मानसून की गतिविधयां बनी रह सकती हैं।

आज बन रही बारिश की संभावना

इस एक-दो दिनों की शांति के बाद आज फिर से बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि दोपहर बाद 4 से 5 बजे के बीच कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हो सकती है। इस बीच बारिश की गति‍विधि थमने के साथ ही मौसम गरम होने लगा है। इधर, मौसम विभाग ने राज्‍य के एक-दो स्‍थानों पर गरज-जमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story