Begin typing your search above and press return to search.

Weather Reports: मौतों वाली गर्मीः देश के कई राज्यों में टूटा लू का कहर, 24 घंटे में 40 से अधिक मौतें, देखिए किस राज्य में कितने लोगों ने जान गवाएं

Weather Reports: देश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का जबरदस्त प्रकोप देखने को मिल रहा है. भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. ज्यादातर राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार चला रहा है.

Weather Reports: मौतों वाली गर्मीः देश के कई राज्यों में टूटा लू का कहर, 24 घंटे में 40 से अधिक मौतें, देखिए किस राज्य में कितने लोगों ने जान गवाएं
X
By Neha Yadav

Weather Reports: देश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का जबरदस्त प्रकोप देखने को मिल रहा है. भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. ज्यादातर राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार चला रहा है. कई राज्यों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अब गर्मी और लू से लोगो की मौत होने लगी है. अब तक देश में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चूकी है.

राजस्थान मे गर्मी से 12 की मौत

जानकारी के मुताबिक़, पिछले 24 घंटे यानी गुरुवार 23 मई को के अलग - अलग जिलों में कूल 8 लोगों की मौत हुई है. जालौर जिले में लू लगने से 5 ने दम तोड़ दिया है. जिसमें महाजन फील्ड फायरिंग रेंज का एक जवान भी शामिल है सफाड़ा गांव की निवासी 42 वर्षीय कमला देवी, आहोर उपखंड के सांगड़ी गांव निवासी 30 वर्षीय पोपट लाल और रेलवे स्टेशन के पास दो बुजुर्गों की मौत हुई है. वहीं बालोतरा में हीटस्ट्रोक के कारण रिफाइनरी वर्कस्टेशन पर सिनेंद्र सिंह, रेलवे स्टेशन पर तिलवाड़ा के हीर सिंह और एक मजदुर समेत 3 की मौत हुई है. अलवर में गर्मी से 2 की जान चली गयी है. बता दें यहाँ 50 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में 4 मौत

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहाँ गर्मी से चार लोगों की जान चली गई है. अलग - अलग जिलों में संदीघ हालत में लोगों की मौत हो गयी. ग्वालियर जिले में रेलवे स्टेशन पर हीट स्ट्रोक एक यात्री बेहोश होकर गिर गया. जिसे डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया. जहांगीराबाद के पातरा रोड पर बुधवार को बुजुर्ग शव मिला. जांच में पता चला गर्मी से मौत हुई है.

हरियाणा में 2 ने तोड़ा दम

इधर, हरियाणा में दो ने लू से दम तोड़ दिया है. हिसार जिले में किसान कॉलोनी में रहने वाले सिकंदर की मौत हो हुई है. सिकंदर मजदूरी करता था. यहाँ तक कि उसके कमरे में पंखा भी नहीं था. वहीँ हिसार के ही उकलाना एरिया में रहने वाले एक व्यक्ति की गर्मी से जान चली गयी.

पंजाब में गयी 2 की जान

पंजाब में भी गर्मी कहर बरसा रही है. यहाँ पिछले तीन दिनों में लू और गर्मी ने चार जिंदगी छीन ली है. बुधवार रात को सिटी रेलवे स्टेशन पर एक साधु बेहोश होकर गिर पड़े थे. जिसके इलाज के दौरान मौत हो गयी. इसके साथ ही लुधियाना में एसडीएम दफ्तर में इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी गुरदीप सिंह को गर्मी से हार्ट अटैक आ गया.

गुजरात में 19 लोगों की मौत

गुजरात में भी गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है. यहाँ गुरूवार को अलग - अलग जिले में गर्मी से 19 लोगों की मौत हो गयी है. जिसमे सबसे ज्यादा सूरत में हुई है. सूरत जिले के अलग-अलग इलाकों में 10 लोगों की मौत हो गई है. सभी का लू की वजह से तबीयत बिगड़ा और इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

6 राज्यों के लिये लू का रेड अलर्ट जारी

बात दें गुरुवार को 48.8 डिग्री सेल्सियस के साथ राजस्थान का बाड़मेर देश का सबसे प्रदेश रहा. गुजरात के अहमदाबाद का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश का गुना जिले में 46.6 डिग्री, पंजाब के भटिंडा में 45.5 डिग्री हरियाणा के सिरसा में 45.5 डिग्री रहा है. वहीँ, मौसम विभाग ने 6 राज्यों राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरप्रदेश में लू का रेड अलर्ट जारी किया है. आने वाले सात दिन यहाँ खूब गर्मी पड़नी वाली है. इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. ऐसे में लोगों को कम से कम घर से निकलने की सलाह दी है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story