Begin typing your search above and press return to search.

Aaj ka Mausam 28 December 2023: शीतलहर के चपेट में पूरा उत्तर भारत, घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, जानें कब मिलेगी ठंड से राहत?

Aaj ka Mausam 28 December 2023: उत्तर भारत में कोहरे के साथ-साथ शीतलहर भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है. बुधवार को उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में कोहरा छाया रहा वहीं गुरुवार को भी कई इलाकों में विजिबिलिटी कम बनी हुई है.

Aaj ka Mausam 28 December 2023: शीतलहर के चपेट में पूरा उत्तर भारत, घने कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, जानें कब मिलेगी ठंड से राहत?
X
By Ragib Asim

Aaj ka Mausam 28 December 2023: उत्तर भारत में कोहरे के साथ-साथ शीतलहर भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है. बुधवार को उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में कोहरा छाया रहा वहीं गुरुवार को भी कई इलाकों में विजिबिलिटी कम बनी हुई है. इसी के साथ ठंडी हवाओं की वजह से लोग कांपते नजर आ रहे हैं. कम दृश्यता के चलते कई ट्रेन और फ्लाइट भी लेट हो गई है. वहीं कोहरे के चलते बुधवार को गुरुवार को उत्तर भारत में कई हादसे हुए. उधर पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर अभी भी जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिनों तक कोहरे से राहत मिलने वाली नहीं है.

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में हालात ऐसे ही बने हुए हैं. पंजाब, हरियाया, राजस्थान, यूपी और मध्य प्रदेश में भी घना कोहरा देखने को मिल रहा है. कोहरे के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड और टेकऑफ करने वाली कई फ्लाइट लेट हो गई हैं. वहीं दिल्ली से छूटने वाली कई ट्रेनों पर भी कोहरे का असर पड़ा है. कोहरे और ठंड के चलते यूपी के कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गा है. आगरा में गुरुवार को कई स्कूलों को बंद किया गया है. जबकि गाजियाबाद में स्कूलों के समय को बदला गया है. शहर में पहली क्लास से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूलों को 10 से 3 बजे तक संचालिक करने का आदेश दिया गया है.

यूपी में अगले दो दिनों तक कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राज्य में ठंड में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विभाग ने राज्य में कल यानी शुक्रवार के लिए घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. वहीं सोमवार यानी एक जनवरी को राज्य के सदर्न हिस्से में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अगरे चार दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा. जिसके चलते राजधानी में दो दिन के लिए ऑरेंज और बाकी दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम विज्ञानियों ने अगले दो दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ने की भी बात कही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में नए साल के जश्न के बीच कोहरा छाया रहेगा. वहीं राजधानी में इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ का असर भी दिखाई दे सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. इसके असर से रविवार से लेकर मंगलवार तक यूपी-उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं आज उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में दिन भर घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओड़िसा और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा बना रहेगा. जबकि पूर्वोत्तर भारत और तटीय तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story