Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 4 October 2023: उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, दिल्ली-NCR में पड़ने लगी गुलाबी ठंड, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 4 October 2023: उत्तर भारत में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. सुबह-सुबह लोगों को हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है. दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

Weather Forecast Today 4 October 2023: उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, दिल्ली-NCR में पड़ने लगी गुलाबी ठंड, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 4 October 2023: उत्तर भारत में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. सुबह-सुबह लोगों को हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है. दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी मौसम ने करवट ली है. यहां पर मानसून की लगभग विदाई हो चुकी है. तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. आमतौर पर अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही तापमान 20 डिग्री नीचे चला जाता है. मगर यहां पर मंगलवार को ही न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट पाई गई. 13 वर्षों में पहली बार 3 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली-NCR में दिन का तापमान अभी भी 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच है. तेज धूप खिल रही है. मगर धूप की तीव्रता कम हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले कुछ दिनों में तापमान में कमी आएगी. बताया जा रहा है कि नॉर्थ वेस्ट की ओर से आ रही सर्द हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में तापमान को नीचे कर दिया है. अगले कुछ दिन सुबह के वक्त तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम होने वाला है. राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. आसमान में धुंध दिखाई दे सकती है.

अभी भी कुछ राज्यों में मानसून का असर बाकी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा सहित पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून गुजरात राज्य के कुछ क्षेत्रों राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ और क्षेत्रों से वापसी की ओर है. आईएमडी (IMD) के अनुसार, 5 अक्टूबर तक झारखंड और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है. तूफान और बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है. बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी पांच अक्टूबर तक मध्यम से भारी बरसात हो सकती है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story