Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 31 October 2023: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Weather Forecast Today 31 October 2023: उत्तर भारत में ठंड की शुरूआत हो चुकी है. वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Weather Forecast Today 31 October 2023: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 31 October 2023: उत्तर भारत में ठंड की शुरूआत हो चुकी है. वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु और केरल में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. आईएमडी का कहना है कि 2 नवंबर से एक बार फिर से दो दिनों के लिए बारिश का दौर शुरू होगा. वहीं तीन नवंबर को तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि 31 अक्टूबर को लक्षद्वीप में और अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर 31 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है. वहीं केरल में 3 नवंबर को कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. आईएमडी का कहना है कि श्रीलंका और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव बना हुआ है. जिसके चलते निचले क्षोभमंडल स्तर में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी-उत्तरपूर्वी हवाओं का प्रवाह है. जिसके कारण दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसके प्रभाव से एक नवंबर की रात से 3 नवंबर की रात तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि देश के बाकी हिस्सों में मौसम में किसी खास बदलाव की संभावना नहीं है.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के चार जिलों में आज (मंगलवार) को बारिश होने की संभावना है. वहीं चार हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. जिससे पारा गिरने की संभावना है. इसके साथ ही नवंबर के पहले सप्ताह में राज्य के कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की घटनाएं देखने को मिलेंगी. जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मौसम में बदलाव हुआ है. सुबह और शाम के वक्त लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. जबकि दिन में हल्की गर्मी महसूस हो रही है. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम लगभग ऐसा ही बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चमोली में हल्की बारिश होने की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story