Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 30 September: देश के इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 30 September: देश के ज्यादातर राज्यों से मानसून की विदाई होने वाली है. लेकिन वापस जाते मानसून से कई राज्यों में झमाझम बारिश का भी असर देखने को मिल रहा है.

Weather Forecast Today 30 September: देश के इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 30 September: देश के ज्यादातर राज्यों से मानसून की विदाई होने वाली है. लेकिन वापस जाते मानसून से कई राज्यों में झमाझम बारिश का भी असर देखने को मिल रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी और बिहार के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो यूपी के कुछ जिलों में बारिश के साथ आंधी का असर देखने को मिल सकता है. फिलहाल यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने की वजह से रविवाय यानी 30 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच गोंडा, बहराईच और श्रावस्ती समेत पूर्वी यूपी के 23 जिलों में हल्की बारिश और आंधी की संभावना जताई गई है. इसका बाद मानसून और गर्मी दोनों की विदाई हो जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह से राज्य के ज्यादातर जिलों में सुबह और शाम के वक्त हल्का कोहरा छाने लगेगा.

इसी के साथ मौसम विभाग ने बिहार के भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 1 से 4 अक्टूबर तक झमाझम बारिश के आसार हैं. इस बीच पूरे दक्षिण बिहार और उत्तर-पूर्व बिहार के 7 जिलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की आसार हैं. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात होने की भी संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि इसका असर आज यानी शनिवार से ही देखने को मिल सकता है. विभाग के के मुताबिक, राजधानी पटना, गया, आरा समेत कई जिलों में आज सुबह मौसम में बदलाव देखने को मिला और आसमान में बादल छा गए. इसी के साथ कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली.

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. इसके साथ ही इससे जड़े चक्रवाती परिसंचरण के उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. जिसका दो दिनों में व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा. शनिवार से ही इसका आंशिक असर देखने को मिलेगा. जिसके चलते कुछ स्थानों पर बादल छाए रहेंगे और राज्य के अधिकतम तापमान में गिरावट होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कई जिलों में रविवार को झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. लेकिन इससे पहले शनिवार को ही पटना, कैमूर, रोहतास, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और नवादा जिले के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. जिसके चलते विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने गया के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story