Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 26 November 2023: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 26 November 2023: दक्षिण भारत के राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Aaj Ka Mausam 20 March 2024: देश के इन राज्यों में आज बारिश का अनुमान, जानें अपने शहर में मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 26 November 2023: दक्षिण भारत के राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 28 नवबंर को देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. बारिश के बाद उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में ठंड भी बढ़ जाएगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार (26 नवंबर ) को महाराष्ट्र के अलावा गोवा, कोंकण के साथ-साथ कई स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भी बारिश होने का अनुमान है.

वहीं राजधानी दिल्ली में कल यानी सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है. मौमस विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज (रविवार) को आसमान में बादल छाए रहेंगे. जबकि सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है. रविवार को राजधानी और आसपास के इलाकों के आसमान में धुंध छाई रहेगी. इसके बाद 30 नवंबर के बाद दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 27 नवंबर (सोमवार) को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बिजली और आंधी आने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई अन्य इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 27 नवंबर (सोमवार) को पश्चिमी यूपी के कई जिलों और पूर्वी यूपी के एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी हिमालय पर मौजूद है. वहीं दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके प्रभाव से 26 नवंबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिसके असर से 27 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर डिप्रेशन में बदल सकता है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राजधानी दिल्ली में शनिवार को वायु की गुणवत्ता कहीं कहीं सुधरी लेकिन ये अभी भी 'गंभीर' और 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. वायु गुणवत्ता की जानकारी देने वाली एजेंसियों को उम्मीद है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम संबंधी परिस्थितियों में रविवार से सुधार होने की उम्मीद है. बता दें कि वायु की गुणवत्ता को एक्यूआई से मापा जाता है. जिसमें शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है. जबकि 51 और 100 के बीच को 'संतोषजनक' और 101 से 200 के बीच 'मध्यम' श्रेणी का होता है. वहीं 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच के एक्यूआई को 'बेहद खराब' की श्रेणी में रखा गया है. वहीं 401 और 450 के बीच 'गंभीर' और 450 के ऊपर के एक्यूआई को 'अत्यंत गंभीर' की श्रेणी का माना जाता है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story