Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 15 November 2023: दिल्ली-NCR में प्रदूषण का कहर, 450 पार AQI ने लोगों की बढ़ाई चिंता

Weather Forecast Today 15 November 2023: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है, फिलहाल इसमें सुधार के आसार भी नजर नहीं आ रहे. दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा में गिरावट हो रही है.

Weather Forecast Today 15 November 2023: दिल्ली-NCR में प्रदूषण का कहर, 450 पार AQI ने लोगों की बढ़ाई चिंता
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 15 November 2023: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है, फिलहाल इसमें सुधार के आसार भी नजर नहीं आ रहे. दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा में गिरावट हो रही है. हालांकि, उससे पहले बारिश के चलते राजधानी में वाणु की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ था और लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन रविवार के बाद राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर इलाकों में हवा जहरीली हो गई. मंगलवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई. जबकि कई इलाकों में ये 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.

दिल्ली में 480 पहुंचा एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर आज (बुधवार) सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 480 पर पहुंच गया. इस दौरान आनंद विहार में एक्यूआई 430 और आरके पुरम में 417 रहा. जबकि पंजाबी बाग में 423, जहांगीरपुरी में 428 और आईटीओ में 400 मापा गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा.

प्रदूषण के चलते लोगों को अब परेशानियां भी होने लगी हैं. जहरीली हवा में सांस लेने से गले में खराश और आंखों में जलन भी होने लगी है. इसी बीच कहा गया है एनसीआर के वायुमंडल में बनी स्मॉग की चादर से आने वाले तीन दिनों तक राहत नहीं मिलेगी और राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर छाई रहेगी. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली का कहना है कि आने वाले तीन दिनों तक वायु की गुणवत्ता "गंभीर" श्रेणी में रहने के आसार हैं. बता दें कि 2 नवंबर के बाद से ही दिल्ली की हवा लगातार खराब हो रही है और लोगों को भारी प्रदूषण से परेशानी झेलनी पड़ रही है.

गुरुवार से मिल सकती है थोड़ी राहत

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन तक हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी. इस दौरान इसकी रफ्तार छह किमी प्रतिघंटे से कम रहेगी. वहीं सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रह सकती है. जिसके चलते तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है. जिससे प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो जाएगा. हालांकि लोगों को कल यानी गुरुवार से थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन जहरीली हवा में सांस लेना कम नहीं होगा.



Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story