Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 1 October 2023: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 1 October 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में मौसम सामान्य नजर आ रहा है. इसके साथ ही अक्टूबर आते-आते मौसम बदलाव की ओर भी है. सुबह और शाम के मौसम में नरमी का अहसास है.

Weather Forecast Today 1 October 2023: इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 1 October 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में मौसम सामान्य नजर आ रहा है. इसके साथ ही अक्टूबर आते-आते मौसम बदलाव की ओर भी है. सुबह और शाम के मौसम में नरमी का अहसास है. जबकि रात में लोगों को कूलर-पंखे बंद करने पड़ रहे हैं. मौसम विभाग का कहना है मौसम सर्दी के मुहाने पर है और आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी. इसके साथ ही मॉनसून देश से विदाई ले चुका है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून का मौसम भी कल यानी शनिवार को समाप्त हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो इस सीजन में देश में बारिश औसत से कम हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार इस बार देश में 820 मिलीमीटर ( औसत से कम ) बारिश हुई. जबकि किसी भी अल नीनो साल में बारिश का दीर्घकालीन औसत 868 मिलीमीटर के आसपास रहता है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि मॉनसून की विदाई हो चुकी है, बावजूद इसके पूर्वी भारत के कुछ राज्यों में बारिश की नई शुरुआत हो सकती है. हालांकि देश के अधिकांश राज्यों में मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी. आईएमडी ने बताया कि मॉनसून की विदाई के बावजूद बिहार, वेस्ट बंगाल और तमिलनाडु में आज से अगले दो-तीन दिनों तक मौसम करवट लेगा और बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो कल यानी शनिवार को यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 35.8 डिग्री सेल्सियस ( औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा ) रहा. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 22.6 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से एक डिग्री कम ) रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि आज यानी रविवार को दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story