Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 04 November 2023: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Weather Forecast Today 04 November 2023: दिल्ली-एनसीआर ने जहां धुंध की चादर ओढ़ रखी है वहीं दूसरी ओर दक्षिण के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: देशभर में मानसून की दस्तक, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 04 November 2023: दिल्ली-एनसीआर ने जहां धुंध की चादर ओढ़ रखी है वहीं दूसरी ओर दक्षिण के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम तेज बारिश होने की संभावना है. जबकि पुडुचेरी, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी आज (शनिवार) हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर अगले एक हफ्ते तक तो हीं कराईकल और लक्षद्वीप में अगले दिनों तक बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भी गरज के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहा है कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते केंद्र शासित प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश या फिर बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है.

इसके साथ ही पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि पश्चिम बंगाल के तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर के गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में बर्फबारी होने की आशंका है. इस बर्फबारी के चलते उत्तर भारत में ठंड बढ़ सकती है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. इसके प्रभाव से पूरे पूर्वी और उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है. जिसका असर यूपी, बिहार से लेकर झारखंड तक देखने को मिल सकता है. जिससे यहां ठंड में इजाफा होने की संभावना है.

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के मुताबिक, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान आसमान साफ रहेगा. यहां अधिकतम तापमान 29 तो न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. शुक्रवार को राज्य में अधिकतम तापमान पंतनगर में 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि मुक्तेश्वर में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेगा, इस दौरान एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है. यहा कै अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं सिक्किम और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में भी एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. जबकि उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story