Begin typing your search above and press return to search.

Weather Forecast Today 03 November 2023: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Weather Forecast Today 03 November 2023: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच मौसम का मिजाज भी बदल रहा है और यहां हल्की ठंड की शुरूआत हो गई है. वहीं पहाड़ों पर मौसम शुष्क बना हुआ है.

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: देशभर में मानसून की दस्तक, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी
X
By Ragib Asim

Weather Forecast Today 03 November 2023: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच मौसम का मिजाज भी बदल रहा है और यहां हल्की ठंड की शुरूआत हो गई है. वहीं पहाड़ों पर मौसम शुष्क बना हुआ है. पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह और शाम के समय ठंड का अहसास होने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. बारिश के चलते दक्षिण के राज्यों में प्रदूषण का असर भी देखने को नहीं मिल रहा है, हालांकि मायानगरी मुंबई पिछले कई दिनों से दिल्ली जैसे प्रदूषण से जूझती नजर आ रही है. वहीं मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है.

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. पुरवा के प्रभाव के चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जबकि सुबह के वक्त हिमालय के तलहटी वाले इलाकों में हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है. वहीं, पटना समेत अन्य जिलों में धुंध की स्थित बनी हुई है. हालांकि दिन में तीखी धूप निकलने से लोग परेशान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पटना समेत 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि के चलते लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है.

वहीं यूपी और उत्तराखंड में लोगों को ठंह का एहसास होने लगा है. यहां मौसम शुष्क बना हुआ है. पहाड़ों पर चटख धूप खिल रही है जबकि मैदानी इलाकों में भी धुंध का असर देखा जा सकता है. जबकि सुबह और शाम को ठंड बढ़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है. जबकि आज यानी शुक्रवार को पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और आसपास के निचले हिस्सों में बूंदाबांदी होने की संभावना है. जिसके चलते पाता गिरेगा और ठिठुरन बढ़ सकती है.

उधर हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां आने वाले दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना है. हालांकि सूबे में उसके बाद ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग का कहना है कि आठ नवंबर तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं झारखंड में भी धीरे-धीरे ठंड बढ़ रही है. यहां भई सुबह और शाम को ठंड का एहसास होने लगा है. लेकिन दिन के वक्त स्थिति सामान्य रहती है.




Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story