Begin typing your search above and press return to search.

UP Data Centre New Scheme: डाटा सेंटर परियोजना को नई उड़ान देगी यूपी सरकार

UP Data Centre New Scheme: यूपी सरकार ने अब औद्योगिक विकास को नई गति देने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में डाटा सेंटर परियोजना के अंतर्गत रिक्त प्लॉट्स की बिक्री के लिए एक नई स्कीम जारी की गई है...

UP Data Centre New Scheme: डाटा सेंटर परियोजना को नई उड़ान देगी यूपी सरकार
X

UP Data centre

By Manish Dubey

UP Data Centre New Scheme: यूपी सरकार ने अब औद्योगिक विकास को नई गति देने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में डाटा सेंटर परियोजना के अंतर्गत रिक्त प्लॉट्स की बिक्री के लिए एक नई स्कीम जारी की गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने सेक्टर 28 में 5 केटेगरी के प्लॉट्स के लिए निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे हैं।

27 सितंबर से शुरू हुई इस प्रक्रिया के अंतर्गत 28.17 करोड़ से लेकर 176 करोड़ रुपए के बीच प्लॉट्स का प्रीमियम निर्धारित किया गया है। जबकि, 2.81 करोड़ से 17.67 करोड़ रुपए के बीच अलग-अलग कैटेगरीज के हिसाब से प्लॉट्स की रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित की गई है।

जेवर एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, यमुना एक्सप्रेसवे व बुद्ध सर्किट से निकटता के कारण बेहतर कनेक्टिविटी और पॉड ट्रांजिट सिस्टम के रूप में भारत में अपनी तरह की पहली विश्व स्तरीय परियोजना समेत तमाम सुविधाओं का लाभ प्लॉट लेकर औद्योगिक इकाई लगाने वालों को मिलेगा।

इस परियोजना में प्लॉट्स लेने के इच्छुक आवेदक 26 अक्टूबर 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं व अधिक जानकारी के लिए यीडा की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार यूपी में औद्योगिक निवेश को धरातल पर उतारने के लिए गठित संस्था इनवेस्ट यूपी तथा यीडा की वेबसाइट पर डाटा सेंटर परियोजना के लिए रिक्त प्लॉट्स का आंकड़ा साझा किया गया है। इसके अनुसार, प्लॉट्स के क्षेत्रफल, सेक्टर, प्रति स्क्वेयर मीटर रेट ऑफ अलॉटमेंट, प्रिफरेंशियल लोकेशन चार्ज (पीएलसी), रेजिस्ट्रेशन अमाउंट व कुल प्रीमियम के बारे में जानकारी दी गई है।

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 28 में 1.25 लाख स्क्वेयर मीटर की प्लॉटिंग संख्या डी-1 के लिए रेट अलॉटमेंट प्रति स्क्वेयर मीटर की दर 12786 रुपए निर्धारित की गई है। इस पर 10 प्रतिशत पीएलसी के हिसाब से रजिस्ट्रेशन अमाउंट 17.67 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।

वहीं, टोटल प्रीमियम 176.73 करोड़ रुपए (पीएलसी सहित) निर्धारित किया गया है जो कि सर्वाधिक है। इसी प्रकार अन्य चार केटेगरीज में भी प्लॉटिंग्स, रजिस्ट्रेशन व प्रीमियम अमाउंट समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों का विवरण इच्छुक आवेदनकर्ता इनवेस्ट यूपी व यीडा की आधिकारिक वेबसाइटों के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story