Begin typing your search above and press return to search.

UPSC: हवलदार का बेटा बना IPS: विशाल दुबे ने यूपीएससी 2023 में हासिल किया है 296वां रैंक

UPSC: संघ लोक सेवा आयोग की एक दिन पहले जारी हुई चयन सूची में शामिल हर युवा की एक अलग कहानी है। कोई दिन रात पढ़ाई करके यूपीएससी क्रेक किया है तो कोई कोचिंग के दम पर यूपीएससी क्रेक कर पाया है।

UPSC: हवलदार का बेटा बना IPS: विशाल दुबे ने यूपीएससी 2023 में हासिल किया है 296वां रैंक
X
By Sanjeet Kumar

एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2023 की परीक्षा में 296वें नंबर पर विशाल दुबे का नाम है। ऐसे में विशाल का आईपीएस बनना लगभग तय है। उनके पिता भी पुलिस में हैं, लेकिन वे हेड कांस्‍टेबल (हवलदार) हैं।

आईपीएस बनने जा रहे विशाल के पिता उत्‍तर प्रदेश पुलिस में हवलदार हैं। मूल रुप से फर्रुखाबाद के नीम करोरी गांव के रहने वाले विशाल के पिता संजय दुबे बिल्हौर के एसीपी कार्यालय में पदस्‍थ हैं। करीब महीनेभर पहले ही ही फिरोजाबाद से स्थानांतरित होकर बिल्हौर पहुंचे हैं।

विशाल की मां रेनू दुबे एक गृहिणी हैं। विशाल की बहन वैष्णवी फर्रुखाबाद के दयाल कालेज से फाइन आर्ट में डिप्लोमा कर रही हैं। विशाल दुबे की प्राथमिक शिक्षा फिरोजाबाद से हुई है। कक्षा 6 से आगे की पढ़ाई राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल बेंगलुरु से की है। स्नातक की पढ़ाई सेंट जॉन्स कॉलेज आगरा से पॉलिटिकल साइंस विषय से की है।

CG इस आदिवासी बेटी ने क्रेक की यूपीएससी: चौथे प्रयास में रश्मि को मिली सफलता, फूले नहीं समा रहा कंवर समाज

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसएसी) में सफलता का परचम लहराने वालों में छत्‍तीसगढ़ की एक आदिवासी बेटी भी शामिल है। कंवर समाज से आने वाली रश्मि पैकरा ने यूपीएससी में 881वां रैक प्राप्‍त किया है। रश्मि की इस सफलता पर परिवार और जिला ही नहीं पूरा कंवर समाज गदगद है।

बलरामपुर की रहने वाली रश्मि पैकरा इस वक्‍त जशपुर में महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी के पद पर पदस्‍थ है। रश्मि ने चौथे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की है। रश्मि के पिता पिता रामधनी पैकरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी हैं। रश्मि ने बलरामपुर जिले शंकरगढ़ में प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई की। सूरजपुर जिले के बसदेई में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में मीडिल, हाई और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और वहीं पर यूपीएससी की तैयारी करने लगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story