Begin typing your search above and press return to search.

Teacher Digital Attendance News: सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षकों की डिजिटल हाजिरी पर लगाई रोक

Teacher Digital Attendance News: योगी सरकार ने डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया है.

Teacher Digital Attendance News: सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षकों की डिजिटल हाजिरी पर लगाई रोक
X
By Neha Yadav

Teacher Digital Attendance News: उत्तर प्रदेश शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. शिक्षक संगठन की ओर से डिजिटल अटेंडेंस को लेकर लगातार हो रहे विरोध को देखते हुए योगी सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है. योगी सरकार ने डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया है. नये नियम को दो माह के लिए होल्ड पर रखा गया है.

दरअसल, डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम को योगी सरकार ने अनिवार्य कर दिया था. योगी सरकार के इस फैसले के खिलाफ सरकारी शिक्षक लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. प्रदेश के तमाम जिलों में विरोध चल रहा था. कई जिलों में शिक्षकों ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया था. डिजिटल अटेंडेंस के खिलाफ शिक्षकों की नाराजगी जता रहे थे.

इस सम्बन्ध में मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के शिक्षक संगठनों की बैठक हुई. इस बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा शानमुगम, डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा, शिक्षक संघों में महिला शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुलोचना मौर्या, प्राथमिक शिक्षक संघ के दिनेश शर्मा, जूनियर शिक्षक संघ समेत कई अन्य शिक्षक नेता मौजूद रहे. बैठक में विद्यालयों में डिजिटाइजेशन एवं ऑनलाइन उपस्थिति की व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान शिक्षकों को डिजिटल अटेंडेंस के लिए होने वाली इंटरनेट कनेक्टिविटी, मोबाइल टैब, बरसात के कारण बाढ़, ख़राब रास्ते जैसी होने वाली समस्याओं को सूना गया.

जिसके बाद मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने दो महीने के लिए सरकारी स्कूलों में डिजिटल अटेंडेंस स्थगित कर दिया गया है. इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया गया है. साथ ही फैसला लिया है कि एक विशेषज्ञ कमेटी बनाई जाए जो अगले दो महीनों में शिक्षकों के समस्याओं पर विचार-विमर्श कर निस्तारण करेगी. डिजिटल अटेंडेंस के लिए एक रणनीति तैयार करेगी. कमिटी दो माह में अपनी रिपोर्ट सरकार को देगी. जिसके आधार फैसला लिया जायेगा.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story