Begin typing your search above and press return to search.

UP Police 4G CUG Sim: यूपी पुलिस के जवान 4G CUG सिम से जल्द होंगे लैस

UP Police 4G CUG Sim: योगी सरकार ने यूपी पुलिस में इस्तेमाल होने वाले सीयूजी नंबर के सिम को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं। गृह विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं...

UP Police 4G CUG Sim: यूपी पुलिस के जवान 4G CUG सिम से जल्द होंगे लैस
X

UP News 

By Manish Dubey

UP Police 4G CUG Sim: योगी सरकार ने यूपी पुलिस में इस्तेमाल होने वाले सीयूजी नंबर के सिम को अपग्रेड करने के निर्देश दिए हैं। गृह विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं, जिस पर पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके 3जी सिम की जगह 4जी सिम देने की तैयारी शुरू कर दी गयी है।

डीजीपी मुख्यालय के अधिकारियों ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को निर्देशित किया है। 4जी सिम मिलने के बाद पुलिसकर्मियों को पहले की तुलना में ज्यादा डाटा मिलेगा और उनकी कनेक्टिवटी भी बेहतर होगी, जिससे अपराधों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

एक अधिकारी ने बताया कि यूपी पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी कई वर्षों से 3जी सिम से काम चला रहे हैं। इसमें अब तकनीकी समस्याएं आने लगी हैं। मोबाइल टेक्नोलॉजी में बदलाव की वजह से जल्द ही 5जी इस्तेमाल होने लगेगा। वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे 3जी सिम की वजह से कई जगहों पर नेटवर्क की समस्या का सामना भी करना पड़ता है, जिसे इस पहल से दूर किया जा सकेगा।

इसके अलावा ट्राई की गाइडलाइन के मुताबिक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पुलिस के सीयूजी से होने वाली कॉल को प्राथमिकता देनी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि किसी जगह बड़ी घटना होने पर आमजन के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का जमावड़ा लग जाता है, तो वहां मौजूद बीटीएस अधिक संख्या में कॉल करने की वजह से जाम हो जाता है।

इस समस्या को देखते हुए ट्राई ने कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश दिया है कि वह पुलिस के सीयूजी सिम से होने वाली कॉल को प्राथमिकता प्रदान करें, ताकि आपात स्थिति में इमरजेंसी सेवाओं में देरी न हो।

Next Story