Begin typing your search above and press return to search.

Tiger Skin Smugglers: तेंदुए की खाल तस्करी का प्रयास करते दो गिरफ्तार

Tiger Skin Smugglers: पश्चिम बंगाल वन विभाग ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। यह दोनों अलीपुरद्वार जिले के जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान के पास क्लाउडेड (काले) तेंदुए की खाल की तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे...

Tiger Skin Smugglers: तेंदुए की खाल तस्करी का प्रयास करते दो गिरफ्तार
X

Paschim bengal 

By Manish Dubey

Tiger Skin Smugglers: पश्चिम बंगाल वन विभाग ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। यह दोनों अलीपुरद्वार जिले के जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान के पास क्लाउडेड (काले) तेंदुए की खाल की तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे।

राज्य वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हम अभी गिरफ्तार किए गए दो लोगों के नाम का खुलासा नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना है कि वे एक बड़े वन्यजीव तस्करी रैकेट के सिर्फ छोटे मोहरे हैं।"

जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान के डिविजनल वन अधिकारी संदीप कुमार बेरवाल ने पत्रकारों को बताया, ''इस सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्ति उत्तर बंगाल के निवासी हैं। वे जिस काले तेंदुए की खाल की तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे, उसे असम से राज्य में लाया गया था।''

मामले की गहन जांच की जा रही है। राज्य वन विभाग के अधिकारियों को उनके सूत्रों से जानकारी मिली थी कि दो व्यक्ति ग्रे मार्केट में क्लाउडेड तेंदुए की खाल को अत्यधिक कीमत पर बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्य वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "फिर अधिकारियों ने कुछ बिचौलियों के माध्यम से खरीदार के रूप में उनसे संपर्क किया। जब दो व्यक्ति तेंदुए की खाल की खेप के साथ अधिकारियों से मिलने आए, तो उन्हें तस्करी के उत्पादों के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया।"

अधिकारी के कहना है कि यह घटनाक्रम राज्य वन विभाग के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि क्लाउडेड तेंदुए, एक दुर्लभ प्रजाति का जीव, उत्तर बंगाल के कुछ हिस्सों में सीमित संख्या में उपलब्ध है।

दीवार की पट्टियों जैसी आंतरिक सजावट के साथ-साथ आध्यात्मिक उपचार प्रयोजनों के लिए ग्रे मार्केट में उनकी खाल की अत्यधिक डिमांड है।

Next Story