Begin typing your search above and press return to search.

Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप से तबाही, देखें रोंगटे खड़े करने वाले Video, 7.8 की तीव्रता के झटकों से गई अब तक 17 की मौत, 16 अपार्टमेंट्स ढहे

Earthquake in Turkey: तुर्की में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर स्केल मापी गई है। जानकारी के अनुसार भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे आया, जिसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी।

Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप से तबाही, देखें रोंगटे खड़े करने वाले Video, 7.8 की तीव्रता के झटकों से गई अब तक 17 की मौत, 16 अपार्टमेंट्स ढहे
X
By NPG News

Earthquake in Turkey: तुर्की में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर स्केल मापी गई है। जानकारी के अनुसार भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 04:17 बजे आया, जिसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। तुर्की के गाजियांटेप के पास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

वहीं, भूकंप को लेकर तुर्की प्रशासन की ओर से अब तक किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, सोशल मीडिया पर भूकंप के कुछ वीडियो शेयर किए जा रहे हैं, जिसमें बड़े नुकसान का दावा किया जा रहा है।

क्यों आता है भूकंप?

दरअसल, धरती चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट एवं ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। जो करीब 50 किलोमीटर की मोटी परतों में बंटी हुई है, जिसे प्लेट्स कहा जाता है। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तब भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

कैसे मापी जाती है तीव्रता

भूकंप की जांच रिक्टर स्केल से होती है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। जब भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं तब धरती से ऊर्जा निकलती है, जिसके इसकी तीव्रता मापी जाती है। इन तरंगों से सैंकड़ो किलोमीटर तक कंपन होता है और धरती में दरारें तक पड़ जाती है। इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है।

केंद्र और तीव्रता का मतलब?

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों के हिलने पर धरती से ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर कंपन ज्यादा होता है। भूकंप रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला होता है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है।

Next Story