Begin typing your search above and press return to search.

Tirupati Laddu Row: तिरुपति लड्डू विवाद के बावजूद बिक्री जारी, 4 दिन में बिक गए 14 लाख लड्डू

Tirupati Laddu Row: आंध्र प्रदेश में तिरूपति मंदिर के प्रसिद्ध प्रसादम (लड्डू) को लेकर उठे विवाद के बावजूद इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। मंदिर प्रशासन के मुताबिक, पिछले 4 दिनों में 14 लाख से अधिक लड्डू बिके, जो औसतन प्रतिदिन 3.50 लाख लड्डू हैं।

Tirupati Laddu Row: तिरुपति लड्डू विवाद के बावजूद बिक्री जारी, 4 दिन में बिक गए 14 लाख लड्डू
X
By Ragib Asim

Tirupati Laddu Row: आंध्र प्रदेश में तिरूपति मंदिर के प्रसिद्ध प्रसादम (लड्डू) को लेकर उठे विवाद के बावजूद इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। मंदिर प्रशासन के मुताबिक, पिछले 4 दिनों में 14 लाख से अधिक लड्डू बिके, जो औसतन प्रतिदिन 3.50 लाख लड्डू हैं। 19 से 22 सितंबर के बीच बिक्री के आंकड़े इस प्रकार हैं:

  • 19 सितंबर: 3.59 लाख लड्डू
  • 20 सितंबर: 3.17 लाख लड्डू
  • 21 सितंबर: 3.67 लाख लड्डू
  • 22 सितंबर: 3.60 लाख लड्डू

तिरूपति मंदिर में लड्डू उत्पादन

मंदिर में प्रतिदिन श्रद्धालुओं के लिए 3 लाख से अधिक लड्डू बनाए जाते हैं। प्रतिदिन यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 60,000 से अधिक होती है। तिरूपति लड्डू के निर्माण में मुख्य रूप से बंगाल चना, गाय का घी, चीनी, काजू, किशमिश और बादाम का उपयोग किया जाता है। एक दिन में करीब 15,000 किलो गाय का घी लड्डू बनाने में खर्च होता है। श्रद्धालुओं का कहना है कि उनकी आस्था इतनी मजबूत है कि इस विवाद से प्रभावित नहीं होगी।

लड्डू में घी को लेकर विवाद

यह विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने लड्डू में इस्तेमाल हो रहे घी में जानवरों की चर्बी होने का दावा किया। इस आरोप से भारी हंगामा हुआ, और पूर्ववर्ती YSR कांग्रेस सरकार पर प्रसादम की गुणवत्ता से समझौता करने का आरोप लगाया गया। गुजरात की एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट में घी में जानवरों की चर्बी पाई गई, जिसके बाद राज्य सरकार ने विशेष जांच दल (SIT) और डेयरी विशेषज्ञों की समिति से मामले की जांच कराने की घोषणा की।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story