Begin typing your search above and press return to search.

ठंड की चेतावनी: मौसम विभाग ने जारी किया दो दिनों तक कोहरे का अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना...

ठंड की चेतावनी: मौसम विभाग ने जारी किया दो दिनों तक कोहरे का अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है। उसके बाद धीरे-धीरे और इसमें सुधार होगा

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि उत्तराखंड, पंजाब के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस के बीच, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में 6-8 डिग्री सेल्सियस के बीच है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान और वे मध्य राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच हैं।

आईएमडी ने कहा,"उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बिहार और उत्तरी छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में ये सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस नीचे है। हरियाणा में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।“

एक ताजा 'पश्चिमी विक्षोभ' के रविवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है और एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के 31 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा,"इन प्रणालियों के प्रभाव में, अगले दो दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की छिटपुट वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और अगले तीन-चार दिनों के दौरान मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।"

आईएमडी ने कहा कि रविवार और 31 जनवरी को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश/बर्फबारी की भी संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिनों तक क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा।

आईएमडी ने कहा,"शनिवार और रविवार को बिहार के कुछ हिस्सों में शीत से गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की संभावना है और उसके बाद अगले तीन दिनों तक शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की संभावना है। पूर्व के कुछ हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की भी संभावना है।" शनिवार और रविवार को को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ठंडे दिन की स्थिति रही।”

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story