Begin typing your search above and press return to search.

Tamilnadu News: जल स्तर की गिरावट ने 'धान के कटोरे' में बढ़ाई किसानो की चिंता

Tamilnadu News: राज्य के धान के कटोरे तंजावुर सहित तमिलनाडु के डेल्टा जिलों के किसान जल स्तर में गिरावट से चिंतित हैं। मेट्टूर बांध. शुक्रवार को मेट्टूर बांध में जल स्तर 32 फीट तक पहुंच गया है...

Tamilnadu News: जल स्तर की गिरावट ने धान के कटोरे में बढ़ाई किसानो की चिंता
X

Tamilnadu News 

By Manish Dubey

Tamilnadu News: राज्य के धान के कटोरे तंजावुर सहित तमिलनाडु के डेल्टा जिलों के किसान जल स्तर में गिरावट से चिंतित हैं। मेट्टूर बांध. शुक्रवार को मेट्टूर बांध में जल स्तर 32 फीट तक पहुंच गया है, जबकि इसकी क्षमता 120 फीट है, जो किसानों के लिए चिंता का विषय है।

बांधों के जलग्रहण क्षेत्रों में दक्षिण पश्चिम मानसून ठीक से नहीं आने और उत्तर पूर्वी मानसून के 15 अक्टूबर के बाद ही तमिलनाडु में पहुंचने की संभावना के कारण, सांबा के किसान चिंतित हैं कि कृषि गतिविधियों के लिए पर्याप्त पानी नहीं होगा।

तंजावुर के एक किसान मुरुगन के.आर. ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “दक्षिण पश्चिम मानसून तमिलनाडु के लिए विफल रहा और मेट्टूर बांध में जल स्तर 120 फीट की क्षमता के मुकाबले 32 फीट तक गिर गया है।

डेल्टा जिलों के किसानों के लिए यह एक चिंताजनक स्थिति है और राज्य सरकार को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए और कावेरी जल के लिए कर्नाटक सरकार से बात करने का प्रयास करना चाहिए। किसानों ने कहा कि अगर मेट्टूर की यही स्थिति रही तो डेल्टा जिलों में पीने के पानी की भी कमी हो जाएगी।

गौरतलब है कि तमिलनाडु के 24 जिलों के लोग सिंचाई और यहां तक कि पीने के पानी की जरूरतों के लिए मेट्टूर बांध के पानी पर निर्भर हैं। बांध में पानी का कम प्रवाह होने से सांबा धान की खेती के अलावा पेयजल की भी समस्‍या खड़ी हो जाएगी।

Next Story