Begin typing your search above and press return to search.

Kaveri Jal Vivad: मांग के अनुसार कावेरी से 12,500 क्यूसेक पानी नहीं छोड़ेंगे: शिवकुमार

Kaveri Jal Vivad: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने मंगलवार को कहा कि राज्य तमिलनाडु द्वारा मांगा गया पानी जारी करने की स्थिति में नहीं है...

Kaveri Jal Vivad: मांग के अनुसार कावेरी से 12,500 क्यूसेक पानी नहीं छोड़ेंगे:  शिवकुमार
X

DK Shivkumar

By Manish Dubey

Kaveri Jal Vivad: कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने मंगलवार को कहा कि राज्य तमिलनाडु द्वारा मांगा गया पानी जारी करने की स्थिति में नहीं है। हमारे पास पानी नहीं है और हम इसे छोड़ेंगे नहीं।

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ''तमिलनाडु को 12,500 क्यूसेक पानी छोड़ना संभव नहीं है। हम तर्क दे रहे हैं कि 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ना भी संभव नहीं है। हम इसे जारी नहीं करेंगे और यह असंभव है।''

हम अपील कर रहे हैं और देखते हैं कि इस संबंध में क्या निर्णय लिया जाएगा। कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) की बैठक चल रही है। तमिलनाडु 12,500 क्यूसेक पानी की मांग कर रहा है। हम ऐसी स्थिति में हैं जहां हम 5,000 क्यूसेक भी नहीं छोड़ सकें।

शिवकुमार ने आगे कहा कि बांधों में पानी के आउटफ्लो और इनफ्लो की जानकारी छिपाना संभव नहीं है। दोनों राज्यों के अधिकारी इसकी निगरानी करते हैं। राज्य सरकार इसका प्रबंधन नहीं कर सकती क्योंकि यह कावेरी जल नियामक समिति (सीडब्ल्यूआरसी) द्वारा किया जा रहा है। इसलिए, कर्नाटक या तमिलनाडु पानी के प्रवाह पर झूठ नहीं बोल सकते।

अगर हम झूठ बोलते हैं, तो वे वास्तविक आंकड़े और तकनीकी विवरण पेश करेंगे। वे हमारी बात नहीं सुनेंगे। बेंगलुरु और उसके आसपास बारिश के कारण जल स्तर बढ़ गया है।

शिवकुमार ने एचडी कुमारस्वामी के बयान 'कांग्रेस सरकार तमिलनाडु डीएमके सरकार की बी-टीम है' पर प्रतिक्रिया दी। शिवकुमार ने पूछा, ''क्या कुमारस्वामी को पता था कि उनके पिता पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने क्या कहा था जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे?" उन्होंने कहा, "राजनीति को अलग रखा जाए और राज्य के हितों की रक्षा की जाए।"

सीडब्ल्यूएमए एक बैठक बुला रहा है और कर्नाटक के अधिकारी तथ्य पेश करने वाले हैं। राज्य का हित सर्वोपरि है और इस मामले पर मुख्यमंत्री चर्चा करेंगे और कावेरी मुद्दे के संबंध में एक या दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा।

शिवकुमार ने बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्वक विरोध-प्रदर्शन करने के लिए लोगों और संगठनों को धन्यवाद दिया।

Next Story