Begin typing your search above and press return to search.

Taiwan Earthquake Update: ताइवान में 7.7 तीव्रता का भूकंप, चार की मौत, 50 से अधिक घायल, इमारतें हुईं तबाह

Taiwan Earthquake Update: ताइवान की धरती को आज सुबह सख्त भूकंप के झटके ने कांपा दिया। यह भूकंप 7.4 तीव्रता का था, जिससे पूरा द्वीपक्षेत्र हिल गया और कई इमारतें ढह गईं।

Taiwan Earthquake Update: ताइवान में 7.7 तीव्रता का भूकंप, चार की मौत, 50 से अधिक घायल, इमारतें हुईं तबाह
X
By Ragib Asim

Taiwan Earthquake Update: ताइवान की धरती को आज सुबह सख्त भूकंप के झटके ने कांपा दिया। यह भूकंप 7.4 तीव्रता का था, जिससे पूरा द्वीपक्षेत्र हिल गया और कई इमारतें ढह गईं। इसे ताइवान में आये 25 सालों में सबसे शक्तिशाली भूकंप के रूप में दर्ज किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस भूकंप में कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोगों को घायली पहुंची है। कई लोग इमारतों में फंसे हैं और उन्हें निकालने का काम जारी है।

जापान में सुनामी का खतरा

जापान में भी सुनामी का खतरा है। दक्षिणी द्वीप समूह, ओकिनावा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। यहां उड़ानें रद्द की गई हैं। जापानी मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के बाद 9.8 फुट ऊंची सुनामी की लहरें उठने की आशंका जताई है।

भूकंप के परिणाम

ताइवान के अग्निशमन विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र पूर्वी काउंटी हुलिएन में था। यहां कम से कम एक व्यक्ति की मौत हुई है, और 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। कम से कम 26 इमारतें ढह गई हैं, जिनमें से आधी से अधिक हुलिएन में हैं। अभी भी लगभग 20 लोग इमारतों में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने का काम जारी है।

भूकंप की तीव्रता और आशंका

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.4 थी। यह भूकंप हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में, 34.8 किलोमीटर की गहराई में हुआ। हालांकि, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इसे 7.7 तीव्रता का बताया है।

ताइवान के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन-फू ने कहा, "भूकंप को पूरे ताइवान और अपतटीय द्वीपों पर महसूस किया गया। 1999 के भूकंप के बाद से 25 सालों में यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है।"

ताइवान में भूकंप का इतिहास

ताइवान में इससे पहले सितंबर, 1999 में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 2,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और करीब 5,000 इमारतों को नुकसान पहुंचा था। ताइवान के इतिहास में इसे दूसरा सबसे विनाशकारी भूकंप माना जाता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story