Begin typing your search above and press return to search.

Heart Attack Death: भगवान के सामने नाचते-नाचते मरा युवक, अचानक मौतों की बढ़ रही तादाद

Heart Attack Death: एक चौंकाने वाली घटना में, गणेश मंडप में नृत्य करते समय एक युवक की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यह घटना बुधवार रात सत्य साईं जिले के धर्मावरम शहर में हुई....

Heart Attack Death: भगवान के सामने नाचते-नाचते मरा युवक, अचानक मौतों की बढ़ रही तादाद
X

Cardiac arrest 

By Manish Dubey

Heart Attack Death: एक चौंकाने वाली घटना में, गणेश मंडप में नृत्य करते समय एक युवक की हृदय गति रुकने (Cardiac Arrest) से मौत हो गई। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यह घटना बुधवार रात आंध्रा के सत्य साईं जिले के धर्मावरम शहर में हुई।

26 वर्षीय प्रसाद अपने दोस्त के साथ गणेश उत्सव के दौरान नृत्य कर रहा था, तभी वह अचानक गिर गया। उसे सरकारी अस्पताल धर्मावरम में स्थानांतरित कर दिया गया। डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

उत्सव के दौरान नाचते युवाओं का वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया। अपने दोस्त के साथ मस्ती से नाच युवक अचानक महिलाओं और बच्चों के नृत्य देख रहे समूह के पास गिर पड़ा। जिसके बाद जांच में पता चला की उसकी मौत हो चुकी है.

बढ़े हैं ऐसे मामले

बता दें कि हाल के महीनों में तेलुगु राज्यों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं। युवा व्यक्ति जिम में वर्कआउट करते समय, खेल खेलते समय या अपने दैनिक काम करते समय अचानक दिल के दौरे का शिकार होते देखे जा रहे हैं। जो समय दर समय सोशल मीडिया पर viral होते रहे हैं.

अब तक हुई घटनाएं (सिर्फ telangana का आंकड़ा)

1. पिछले महीने, तेलंगाना के करीमनगर जिले में 16 वर्षीय एक छात्रा की अपने कॉलेज उत्सव में नृत्य करते समय दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

2. न्यालाकोंडन्नापल्ली में एक कॉलेज फ्रेशर्स पार्टी तेलंगाना स्टेट मॉडल स्कूल और जूनियर कॉलेज में डांस करते समय 11वीं कक्षा की छात्रा जी. प्रदीप्ति अचानक गिर गईं।

3. जुलाई में, खम्मम में एक जिम में कसरत सत्र के बाद दिल का दौरा पड़ने से 31 वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई।

4. जून में, जगतियाल शहर में बैडमिंटन खेलते समय एक व्यक्ति की हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई। मार्च में, आंध्र प्रदेश के बापटला में एक स्कूल शिक्षक को कक्षा में दिल का दौरा पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई।

क्या करना चाहिए?

अचानक इस तरह का हादसा सामने आने पर नीचे दिए गए कुछ उपाय अमल में लाये जा सकते हैं.

1. किसी को असहज होते देख तुरंत सहारा दें.

2.अचेत हो रहे व्यक्ति को जगाये रहने का प्रयास करें.

3. छाती और सिर को लगातार पम्प व मूव करते रहें.

4. सांस न चलने पर अपनी स्वांस उसके मुंह में तेजी से छोड़ें.

Next Story