Begin typing your search above and press return to search.

Stock Market Today: शेयर बाजार में सोमवार को अच्छी शुरुआत, HDFC Bank सहित कई शेयरों में जोरदार उछाल

Stock Market Today: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन, सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने दमदार शुरुआत की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी दोनों ही शुरुआती बढ़त के साथ खुले

Stock Market Today: शेयर बाजार में सोमवार को अच्छी शुरुआत, HDFC Bank सहित कई शेयरों में जोरदार उछाल
X
By Ragib Asim

Stock Market Today: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन, सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने दमदार शुरुआत की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी दोनों ही शुरुआती बढ़त के साथ खुले, लेकिन यह तेजी अधिक देर तक टिक नहीं पाई और कुछ ही मिनटों में बाजार गिरावट में बदल गया। इस बीच, प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक, HDFC Bank के शेयरों में 2% से अधिक की तेजी देखने को मिली, जिसने निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया।

सेंसेक्स-निफ्टी की शुरुआत

ग्लोबल बाजारों से पॉजिटिव संकेतों के बीच, भारतीय बाजार ने सोमवार को मजबूती के साथ शुरुआत की। बीएसई सेंसेक्स अपने पिछले बंद स्तर 81,224.75 से उछलकर 81,770.02 पर खुला, जबकि एनएसई निफ्टी 24,854.05 के लेवल से 100 अंकों की बढ़त के साथ 24,956.15 पर खुला। शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में 1,728 कंपनियों के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 807 कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई थी। 167 कंपनियों के शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखा गया।

हालांकि, बाजार में यह तेजी ज्यादा देर तक नहीं टिकी। सुबह 9:35 बजे के आसपास बाजार में गिरावट शुरू हो गई और सेंसेक्स लगभग 330 अंक फिसलकर 81,000 के नीचे चला गया। निफ्टी भी तेजी से लाल निशान में चला गया। शुरुआती बढ़त वाले शेयरों में Tech Mahindra, HDFC Bank, Tata Steel, Hindalco और HDFC Life शामिल थे, जबकि Tata Consumer, Kotak Mahindra Bank, Bharti Airtel, Britannia, और HUL के शेयरों में गिरावट आई।

तेजी के बावजूद इन शेयरों में उछाल

हालांकि बाजार में गिरावट देखी गई, लेकिन कुछ शेयरों ने तूफानी रफ्तार पकड़ी। HDFC Bank का शेयर 2.41% की बढ़त के साथ 1721.70 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसके साथ ही Tech Mahindra के शेयर में भी 2.12% की तेजी आई और यह 1723.80 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। मिडकैप में Mazgaon Dock Share 3.72% की बढ़त के साथ 4700 रुपये पर था, जबकि UCO Bank का शेयर 3.29% की बढ़त के साथ 47.15 रुपये पर था। Tejas Network का शेयर 14.56% उछलकर 1362.90 रुपये पर पहुंच गया।

गिरावट के बाद ये शेयर हुए धराशायी

शेयर बाजार में अचानक आई गिरावट के बाद कुछ शेयरों में भारी नुकसान हुआ। Kotak Mahindra Bank का शेयर 5.28% टूटकर कारोबार कर रहा था। Bharti Airtel का शेयर 2.56% और IndusInd Bank का शेयर 2.34% तक फिसल गया। मिडकैप कैटेगरी में Dalmia Bharat का शेयर 3.23% और GMR Infra का शेयर 2.89% गिरा। स्मॉलकैप में PNC Infra का शेयर 20% की बड़ी गिरावट के साथ, IndiaMart 16.51% और RBL Bank का शेयर 12.75% तक फिसल गया।

डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें, क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके निवेश पर पड़ता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story