Begin typing your search above and press return to search.

सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थरमन शनमुगरत्नम, जानिए उनके बारे में...

सिंगापुर के राष्ट्रपति बने भारतीय मूल के थरमन शनमुगरत्नम, जानिए उनके बारे में...
X
By Sandeep Kumar

सिंगापुर। सिंगापुर के राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज करते हुए तमिल मूल के अर्थशास्त्री थर्मन शणमुगरत्नम ने कहा कि उनकी जीत शहर-राज्य के भविष्य में विश्वास का वोट है और उन्होंने 'आशावाद का भविष्य' बनाने का संकल्‍प लिया।

शुक्रवार को देश के नौवें राष्ट्रपति के चुनाव में थर्मन को 70.4 प्रतिशत वोटों के साथ जनादेश मिला।

थर्मन ने अपनी जीत के बाद मीडिया से अपनी पहली टिप्पणी में कहा, “मैं प्रतिज्ञा करता हूं और सिंगापुरवासियों के बीच आशावाद और एकजुटता के इस भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का उपयोग करना मेरा कर्तव्य होगा। यह मेरा संकल्‍प है।'

द स्ट्रेट्स टाइम्स के मुताबि‍क थर्मन ने कहा, "एक बार फिर, मैं बस यह कहना चाहता हूं कि मैं वास्तव में विनम्र हूं, और सिंगापुरवासियों ने मुझ पर जो भरोसा जताया है, मैं उसका सम्मान करूंगा और सभी सिंगापुरवासियों के विचारों का सम्मान करूंगा, इनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया।"

थर्मन के प्रतिद्वंद्वियों, एनजी कोक सॉन्ग और टैन किन लियान को क्रमशः 15.72 और 13.88 प्रतिशत वोट मिले।

'निर्णायक अंतर' से जीत के लिए थर्मन को बधाई देते हुए, प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग ने कहा कि पूर्व वरिष्ठ मंत्री सार्वजनिक सेवा का एक लंबा और विशिष्ट रिकॉर्ड रखते हुए, राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को उत्कृष्टता से निभाएंगे।

ली ने एक बयान में कहा, "उन्हें अपने अनुभव और स्वतंत्र निर्णय को ध्यान में रखते हुए संविधान के तहत अपनी संरक्षक शक्तियों का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, राष्ट्रपति को सिंगापुर के प्रतिनिधि के रूप में देश का झंडा ऊंचा उठाना चाहिए।

1991 में निर्वाचित राष्ट्रपति पद की शुरुआत के बाद से यह तीसरी बार था कि सिंगापुरवासियों ने अपने राष्ट्रपति के लिए मतदान किया। इस तरह का पहला चुनाव 1993 में हुआ था, उसके बाद 2011 में दूसरा चुनाव हुआ था।

थर्मन से पहले, सिंगापुर में दो तमिल मूल के राष्ट्रपति हुए हैं। सेल्लापन रामनाथन, जो 2009 में शहर-राज्य के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति बने रहे, और चेंगारा वीटिल देवन नायर, जिन्होंने 1981 से 1985 तक सेवा की।

थरमन 2001 में राजनीति में शामिल हुए और दो दशकों से अधिक समय तक सिंगापुर की सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) के साथ सार्वजनिक क्षेत्र और मंत्री पदों पर कार्य किया है।

निवर्तमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब का कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त होगा। वह देश की आठवीं और पहली महिला राष्ट्रपति हैं।

सिंगापुर में एक सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले गए और देर रात तक नतीजों की घोषणा कर दी गई। - 66 वर्षीय अर्थशास्त्री शनमुगरत्नम 2011-19 के बीच सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री के रूप में भी काम कर चुके हैं। शनमुगरत्नम सिंगापुर की सत्तारूढ़ पार्टी पीपल्स एक्शन पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं।

शनमुगरत्नम का जन्म 25 फरवरी, 1957 को हुआ। उनके पिता प्रोफ़ेसर के. शनमुगरत्नम एक मेडिकल साइंटिस्ट रह चुके हैं। उन्हें 'फ़ादर ऑफ पैथोलॉजी इन सिंगापुर' कहा जाता है। उन्होंने सिंगापुर कैंसर रेजिस्ट्री की नींव रखी थी। शनमुगरत्नम ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में B.Sc की डिग्री हासिल की। इसके बाद वो यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज के वुल्फ़सन कॉलेज गए जहां से उन्होंने अर्थशास्त्र में ही M.Phil किया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story