Begin typing your search above and press return to search.

Senior Citizen Saving Scheme: Post Office की वो स्कीम जिसमें आपकी मंथली होगी आमदनी, FD से भी ज्यादा रिटर्न, जानें नियम

पोस्ट ऑफिस के पास एक से बढ़कर एक योजनाएं हैं, जिनसे आपको मंथली अच्छी इनकम हो सकती है। Post Office की ऐसी ही एक योजना का नाम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम। ये स्कीम सीनियर सिटीजन को हर महीने एक तय राशि देती है। आइए जानते हैं इस योजना की नियम और शर्तें, साथ ही हम आपको बताएंगे कि पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम योजना में कितने निवेश पर कितना पैसा मिलेगा?

Senior Citizen Saving Scheme: Post Office की वो स्कीम जिसमें आपकी मंथली होगी आमदनी, FD से भी ज्यादा रिटर्न, जानें नियम
X
By Pragya Prasad

एनपीजी डेस्क। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम के तहत महज 1000 रुपए में अकाउंट खोला जा सकता है। इस स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम पर 8.2 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है, जबकि देश के सबसे बड़े बैंक SBI में 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन्स को केवल 7.50% ब्याज ही मिलता है। इस स्कीम में FD से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, बुजुर्गों के लिए बेहतरीन योजना

इस योजना में हर महीने मिलने वाला पैसा आपके निवेश पर निर्भर करेगा। इस योजना में निवेश करने पर आपको 80C के तहत छूट मिलेगी। पोस्ट ऑफिस की ये योजना वरिष्ठ नागरिकों यानी 60 साल के उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है, ताकि रिटायरमेंट के बाद उन्हें मिली एकमुश्त राशि को रखने के लिए मशक्कत नहीं करे, साथ ही उन्हें इन रुपयों से रेगुलर इनकम भी हो सके। यह योजना उन लोगों के लिए भी है, जिन्होंने वीआरएस ले लिया है यानी समय से पहले सेवानिवृत्ति ली है।


अधिकतम 30 लाख रुपए का निवेश

इस योजना में अगर सीनियर सिटीजन 15 लाख रुपये एक साथ जमा करते हैं, तो वे 10 हजार 250 रुपये हर तिमाही में कमा सकते हैं। 5 साल में सिर्फ ब्याज से 2 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी। अगर सीनियर सिटीजन इसमें अपने रिटायमेंट का पैसा अधिकतम 30 लाख रुपये लगाते हैं, तो उन्हें सालाना 2 लाख 46 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी हर महीने के हिसाब से 20,500 रुपये और हर तिमाही के आधार पर 61,500 रुपये मिलेंगे।


5 साल का मैच्योरिटी पीरियड

इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का रहता है। अगर आप 5 साल से पहले अकाउंट बंद करते हैं, तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। अकाउंट खोलने के एक साल के अंदर प्रीमैच्योर विड्रॉल करने पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा। अगर ब्याज का भुगतान हुआ है, तो उसे मूलधन से काट लिया जाएगा। एक साल बाद विड्रॉल करने पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। वहीं 2 साल बाद 1 प्रतिशत की राशि कटती है।


भारत सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम

यह बचत योजना भारत सरकार की चलाई जा रही स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80C के तहत निवेशकों को हर साल 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट का फायदा मिलता है। हर साल 8.2% की दर से ब्याज मिलता है। इसमें ब्याज का पैसा हर 3 महीने में मिलता है। ब्याज हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन खाते में जमा कर दिया जाता है।


इतनी राशि निवेश करने पर 5 साल बाद 8.2 फीसदी की दर से आपको इतना पैसा मिलेगा-

  • एकसाथ जमा पैसा : 30 लाख रुपये
  • मैच्योरिटी पर पैसा : 42 लाख 30 हजार रुपये
  • ब्याज से इनकम : 12 लाख 30 हजार रुपये
  • तिमाही इनकम: 61 हजार 500 रुपये
  • हर महीने के हिसाब से इनकम : 20 हजार 500 रुपए
  • सालाना ब्याज- 2 लाख 46 हजार

इतने निवेश पर इतनी राशि आपको मिलेगी

  • 1 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 1 लाख 50 हजार 471 रुपए मिलेंगे।
  • 2 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 3 लाख 943 रुपए मिलेंगे।
  • 5 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 7 लाख 52 हजार 359 रुपए मिलेंगे।
  • 10 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 15 लाख 4 हजार 718 रुपए मिलेंगे।
  • 20 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 30 लाख 9 हजार 434 रुपए मिलेंगे।
  • 30 लाख रुपए निवेश करने पर 5 साल बाद आपको 45 लाख 14 हजार 154 रुपए मिलेंगे।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story