Begin typing your search above and press return to search.

Satyapal Malik CBI Raid: पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर CBI का छापा, जानिये कौन है सत्यपाल मलिक

Satyapal Malik CBI Raid: जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर सीबीआई ने छापा मारा है. आज सुबह सीबीआइ ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास समेत 30 से अधिक ठिकानों पर छपा मारा है.

Satyapal Malik CBI Raid: पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर CBI का छापा, जानिये कौन है सत्यपाल मलिक
X
By Neha Yadav

Satyapal Malik CBI Raid: जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के आवास पर सीबीआई ने छापा मारा है. आज सुबह सीबीआइ ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास समेत 30 से अधिक ठिकानों पर छपा मारा है. बता दें जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में किरू हाइड्रो पावर परियोजना में 2,200 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार के मामले में तालाशी ली गयी है. पूर्व राज्यपाल सत्यपाल ने परियोजना में भ्रष्टाचार का मामला उठाया था.

30 ठिकानों की ली तालाशी

जानकारी के मुताबिक़, किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में 2,200 करोड़ रुपये भ्रष्टाचार मामले में आज गुरुवार 22 फरवरी की सुबह सीबीआई पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के दिल्ली स्थित आवास और दफ्तर पहुंची और तालाशी ली. साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी 30 ठिकानों पर छापा मारा. साथ ही सीबीआई हिसावदा में सत्यपाल मलिक की पुरानी हवेली पर भी पहुंची। यहाँ फिलहाल लोगों के अंदर जाने व बाहर आने पर रोक लगा दिया गया है.

क्या है मामला

सत्यपाल मलिक 23 अगस्त 2018 से 30 अक्टूबर 2019 के बीच जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे. सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया था कि कार्यकाल में उन्हें 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेश की गई थी. यह रिश्वत किरू जलविद्युत परियोजना से संबंधित दो फाइलों को मंजूरी के लिए था. बता दें सीबीआई ने इस मामले में पिछले साल अप्रैल में 10 स्थानों पर और जून 2022 में 16 स्थानों पर छापा मारा था.

जानिए कौन है सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik Biography in Hindi)

सत्यपाल मलिक का जन्म 24 जुलाई 1946 को उत्तर प्रदेश के बागपत के हिसावाड़ा गांव में हुआ. साल से 2017 से 2022 के बीच वो पांच राज्य के राज्यपल का पद संभाला. उन्होंने राजनीतिक सफर की शुरुआत लोकदल से की थी. पहली बार 1980 में सत्यपाल मलिक लोक दल से राज्यसभा पहुंचे थे. उसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए. लोकसभा का चुनाव जीत कर 1989 में अलीगढ़ से सांसद चुने गए थे. सत्यपाल मलिक 2004 में भाजपा में शामिल हुए थे और लोकसभा चुनाव लड़ा. बीजेपी ने 2012 में उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बना दिया. इसके बाद सत्यपाल मलिक 2017 में बिहार के राज्यपाल बने. इसी बीच 2018 में उन्होंने जम्मू कश्मीर में राज्यपाल का पद संभाला। 2020 में गोवा और 2022 में मलिक मेघालय के राज्यपाल रहे. वही उसके बाद से किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार के मामले में मलिक चर्चा में हैं.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story