Begin typing your search above and press return to search.

सरकारी, सार्वजनिक उपक्रमों, रक्षा क्षेत्र में नवंबर में नियुक्तियाँ 10 फीसदी घटीं

सरकारी, सार्वजनिक उपक्रमों, रक्षा क्षेत्र में नवंबर में नियुक्तियाँ 10 फीसदी घटीं
X
By sangeeta

नई दिल्ली, 5 दिसंबर। सरकार, पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) और रक्षा उद्योगों में पिछले साल नवंबर की तुलना में इस साल नवंबर में नियुक्तियाँ 10 प्रतिशत घट गई हैं। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

हालाँकि, इस साल अक्टूबर के मुकाबले नवंबर में नियुक्तियाँ 14 प्रतिशत बढ़ गई हैं।

टैलेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म फाउंडइट (पूर्व में मॉन्स्टर जॉब्स) के अनुसार, सरकारी नीतियां और पहल जैसे 'मेक इन इंडिया', आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (एबीआरवाई) आदि रोजगार सृजन के समर्थन में रही हैं और इनसे देश में बेरोजगारी दर कम करने में काफी मदद मिली है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आज देश के भीतर भारतीय उद्योगों, स्टार्टअप और विनिर्माण के लिए प्राप्त सहायता और समर्थन के कारण देश की आर्थिक संभावनाएं आशाजनक दिखाई दे रही हैं।

क्वेस की इकाई फ़ाउंडिट के सीईओ शेखर गरिसा ने कहा, "हमने देखा है कि टियर-2 शहरों में प्रतिभा की उपलब्धता बहुराष्ट्रीय कंपनियों- दोनों सेवाओं और विनिर्माण फर्मों - को अधिक लागत प्रभावी गंतव्यों में इकाई स्थापित करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, कौशल विकास सुनिश्चित करने पर जोर जारी रखना होगा।"

माह-दर-माह आधार पर टियर 2 शहरों में कोयंबटूर नियुक्ति में उल्लेखनीय 13 प्रतिशत वृद्धि के साथ सबसे आगे है। कोच्चि में नियुक्ति गतिविधि में चार प्रतिशत वृद्धि देखी गई। जयपुर में नौकरी के अवसरों में दो प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि, बड़ौदा ने अपेक्षाकृत स्थिर नियुक्ति माहौल बनाए रखा।

हैदराबाद (एक प्रतिशत), अहमदाबाद (एक प्रतिशत), दिल्ली-एनसीआर (एक प्रतिशत), और चेन्नई (दो प्रतिशत) सहित कई शहरों ने मामूली गिरावट के साथ अपेक्षाकृत स्थिर नियुक्ति वातावरण बनाए रखा।

रिपोर्ट से पता चला है कि तीन साल तक के अनुभव वाले फ्रेशर्स सात साल से अधिक अनुभव वाले वरिष्ठ और मध्य-वरिष्ठ स्तर के पेशेवरों की तुलना में नौकरी पाने में आगे हैं।

ऑटोमोटिव/सहायक/टायर, टेलीकॉम/आईएसपी, विज्ञापन, बाजार अनुसंधान, जनसंपर्क (पीआर), खुदरा, और यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों जैसे उद्योगों ने विशिष्ट वर्षों के अनुभव के लिए अपने वेतन ब्रैकेट में वृद्धि देखी है।

फ्रेशर्स के लिए न्यूनतम वेतन 2,10,994 रुपये (बीपीओ/आईटीईएस) से 3,94,794 रुपये (आईटी-हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) तक है, और (11-15) वर्षों के अनुभव वाले पेशेवर के लिए वेतन 19,60,577 रुपये (बैंकिंग/वित्तीय सेवाएं, बीमा) से 33,09,292 रुपये (आईटी- हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) तक है।

आईटी उद्योग (सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर) भी प्रवेश स्तर के पेशेवरों के लिए सबसे अधिक वेतन देता है, जिसकी वेतन सीमा 3,94,794 रुपये से 6,90,613 रुपये है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बीपीओ/आईटीईएस उद्योग में सभी अनुभव स्तरों के लिए सबसे कम वेतन सीमा है, इसके बाद शिक्षा उद्योग है।


Next Story