Begin typing your search above and press return to search.

Rajasthan Weather: कलेक्टरों, SDM, डॉक्टरों की छुट्टियां निरस्त, खतरनाक हिट वेव को देखते इस सरकार ने उठाए कई बड़े कदम

Rajasthan Weather: राजस्थान सरकार ने प्रचंड हिट वेव को देखते प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां निरस्त कर दिया है वहीं अन्य सरकारी कर्मचारियों के अवकाश लेने पर रोक लगा दी है। राजस्थान में गरमी की स्थिति ऐसी है कि रेत में पापड़ पक जा रहे हैं। आज इसका एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

Rajasthan Weather: कलेक्टरों, SDM, डॉक्टरों की छुट्टियां निरस्त, खतरनाक हिट वेव को देखते इस सरकार ने उठाए कई बड़े कदम
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Rajasthan Weather: जयपुर। राजस्थान में 48 घंटे के हिट वेव की चेतावनियों को देखते राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर कई फैसले किए हैं। सरकार ने आज कमिश्नरों, एडिशनल कमिश्नरों, कलेक्टरों, एसडीएम की छुट्टियां निरस्त कर दिया है। इससे पहले सरकार ने डॉक्टरों को छुट्टियों पर रोक लगा दी थी। सरकार से जारी आदेश के अनुसार सिर्फ विशेष परिस्थितियों में ही डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ और नर्सिंग कर्मचारियों को अवकाश मिल पाएगा। वो भी इसके लिए मेडिकल डायरेक्टर को सभी तरह के दस्तावेज लगाकर आवेदन करना होगा। बता दें, मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में अगले 48 घंटे में हिट वेव का कहर टूटेगा। इसमें पारा दो-से-तीन डिग्री बढ़ जाएगा। राजस्थान के विभिन्न शहरों में अभी थर्मामीटर का पारा 45 से 47 डिग्री चल रहा है।

बॉर्डर पर पारा 50 क्रॉस

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पूरा प्रदेश प्रचंड गर्मी में तप रहा है। सबसे अधिक जैसलमेर की स्थिति खराब है। पाकिस्तान के बॉर्डर वाले राजस्थान के इलाकों में थर्मामीटर का पारा 50 डिग्री क्रॉस कर गया है।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों के लोगों को हिट वेव से बचने की सलाह दी गई। लोगों से कहा गया है कि बेहद आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकले। बाहर निकलते भी हैं तो पूरे एहतियात के साथ।

आसमान उगल रहा आग

राजस्थान के जैसलमेर में सर्वाधिक गरमी पड़ रही है। वहां सूरज की किरणें आग उगल रही हैं। शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है। शहर के व्यस्त सड़कों से लेकर हाट-बाजार आदि दोपहर से लेकर शाम तक वीरान दिखाई दे रहे हैं। गर्मी से बचने लोग होटलों-रिसोर्ट्स के स्विमिंग पूल पहुंचने लगे हैं।

रेत पर पापड़ पक जा रहे

राजस्थान के जैसलमेर में एक वीडियो आज खूब वायरल हो रहा है। एक जवान रेत में पापड़ पकाते हुए दिखाई पड़ रहा है। राजस्थान में कल से सिर्फ भीषण हिट वेव की चर्चाएं हो रही हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story