Begin typing your search above and press return to search.

Teachers News: शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, एक साथ 12 टीचर को किया सस्पेंड, जाने क्या है मामला

Teachers News: राजस्थान के शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आयी है. यहाँ स्टेट ओपन की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सामूहिक नकल के मामले में सरकार ने एक्शन लिया है.

Bijapur News
X
By Neha Yadav

Teachers News: जोधपुर: राजस्थान के शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आयी है. यहाँ स्टेट ओपन की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सामूहिक नकल के मामले में सरकार ने एक्शन लिया है. एक साथ स्कूल के प्रिंसिपल समेत 12 शिक्षकों को निलंबित कर दिया है.

स्कूल में हुआ था में सामूहिक नकल

दरअसल, मंगलवार, 16 जुलाई 2024 को जोधपुर के लोहावट के कोलू राठौर में पणजी के बेरा स्थित सरकारी स्कूल में स्टेट ओपन की 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित कराई गयी थी. इस दौरान सामूहिक नकल का मामला सामने आया था. संपर्क पोर्टल में शिकायत मिली थी कि स्कूल में सामूहिक नक़ल कराया जा रहा है. नक़ल के बदले 2 हजार रुपये लिए जा रहे है. जिसके बाद जांच टीम स्कूल का निरीक्षण करने पहुंची. यहाँ उन्होंने देखा स्कूल के गेट पर टाला लगा हुआ था. इसके बाद जांच टीम दीवार फांदकर अंदर गयी.

स्कूल के अंदर उन्होंने देखा तीन कमरों में केंद्राध्यक्ष सबको नक़ल करा रहे थे. केंद्राध्यक्ष बोर्ड पर सवालों के जबाव लिख रहा था. जिसे बच्चे कॉपी कर रहे थे. इस मामले में वहां मौजूद स्कूल के प्रिंसिपल, परीक्षा प्रभारी, पर्यवेक्षक और अन्य शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया.

प्रिंसिपल समेत 12 शिक्षक निलंबित

इधर, मामले में बुधवार को शिक्षा विभाग ने एक्शन लिया. शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एक साथ 12 शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया है. जिसमे स्कूल के प्रिंसिपल भी शामिल है. एक साथ 12 शिक्षकों को निलंबित किये जाने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया.

ये शिक्षक हुए सस्पेंड

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल राजेंद्र सिंह चौहान, दिनेश कुमार सुथार, व्याख्याता वाणिज्य, राउमावि,कोलू पाबूजी, भंवर लाल सुधार, वरिष्ठ अध्यापक, पनजी का बेरा,अनुसुइया, वरिष्ठ अध्यापिका विज्ञान,राउमावि, कोलू पाबूजी, कोमल वर्मा, वरिष्ठ अध्यापिका गणित,राउमावि, कोलू पाबूजी, कृष्ण कुमार, अध्यापक,राउमावि,पनजी का बेरा, सवाई राम, पुस्कालयअध्यक्ष, राउमावि,कोलू पाबूजी, शिवराज मीणा, अध्यापक, राउमावि,नयाबेरा, खियांसरिया, प्रहलाद रैगर, अध्यापक,राउमावि, कोलू रथोड़ायत बेरा, हरि सिंह, अध्यापक,भेरा राम की ढाणी कुशलावा, दशरथ सिंह, अध्यापक, राउप्रावि, पुरोहितों की ढाणी धनेश्वर नगर सस्पेंड हुए है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story