Begin typing your search above and press return to search.

Rajasthan Samvida karmi News: राजस्थान में संविदा कर्मियों की नौकरी गई, 1000 युवा होंगे बेरोजगार, भजनलाल सरकार ने आदेश किया जारी

Rajasthan Samvida karmi News: राजस्थान सरकार ने में गहलोत सरकार के दौरान पंचायत राज विभाग में काम कर रहे कर्मचारियों की सेवायें समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए गए है. इससे करीब एक हजार लोग बेरोजगार हो जाएंगे.

Rajasthan Samvida karmi News: राजस्थान में संविदा कर्मियों की नौकरी गई, 1000 युवा होंगे बेरोजगार, भजनलाल सरकार ने आदेश किया जारी
X
By Neha Yadav

Rajasthan Samvida karmri News: जयपुर। राजस्थान की बीजेपी सरकार आने के बाद से पुरानी कांग्रेस फैसले बदल दिए गए हैं. इस बीच अब राजस्थान सरकार ने में गहलोत सरकार के दौरान पंचायत राज विभाग में काम कर रहे कर्मचारियों की सेवायें समाप्त करने के आदेश जारी कर दिए गए है. इससे करीब एक हजार लोग बेरोजगार हो जाएंगे.

पंचायत विभाग के कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त

इस सम्बन्ध में पंचायत राज विभाग के शासन सचिव रवि जैन द्वारा जारी आदेश के अनुसार, पंचायत राज विभाग में काम कर रहे कर्मचारियों की सेवाएं 30 जून को खत्म हो जायेगी. ये सभी संविदाकर्मी के रूप में कार्यरत थे. इससे करीब एक हजार युवाओं की नौकरी चली जायेगी. पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन ने बताया कि इन लोगों की सेवाएं अरावली संस्था ले रही थी.

संविदा के तौर पर हुई थी भर्ती

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2020 में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना के तहत पंचायती राज विभाग के मनरेगा में सोशल ऑडिट के साथ योजनाओं का प्रचार- प्रसार के काम के लिए सरकार ने संविदा पर भर्ती की थी. इन्हे एक माह के ट्रेनिंग के बाद नौकरी पर रखा गया था. इन्हे मानव संसाधन, जिला मानव संसाधन और ब्लॉक मानव संसाधन का नाम दिया था. सभी अलग अलग पदों पर काम कर रहे थे. जिसके अनुसार वेतन दिया जा रहा था. ये संविदा कर्मी एक साल के कॉन्ट्रैक्ट पर रखे गए थे. जिसका रिन्यू एक साल बाद किया जाना था. लेकिन सरकार बदलने के बाद इनकी सेवाएं समाप्त करने का फैसला लिया है.

बता दें. इससे पहले बीजेपी सरकार ने गहलोत सरकार के कई फैसले बदले हैं. 1 जनवरी 2024 में राजीव गांधी युवा मित्र योजना को बंद की थी. जिससे 5 हजार युवा बेरोजगार हुए थे. सभी संविदा कर्मी के तौर पर भर्ती किए गए थे. जिनका काम केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करना था.



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story