Begin typing your search above and press return to search.

Rajasthan News: संतों ने मुख्यमंत्री को दी चेतावनी, कालिया बाबा पहाड़ पर खनन नहीं रुका तो करेंगे आत्मदाह

Rajasthan News: राजस्थान के भरतपुर में अवैध खनन (illegal mining in bharatpur) का मामला लंबे समय से चला आ रहा है. एक बार भी भरतपुर में कालिया बाबा पहाड़ पर हो रहे अवैध खनन को लेकर संत नाराजगी जता रहे हैं.

Rajasthan News: संतों ने मुख्यमंत्री को दी चेतावनी, कालिया बाबा पहाड़ पर खनन नहीं रुका तो करेंगे आत्मदाह
X
By Neha Yadav

Rajasthan News: राजस्थान के भरतपुर में अवैध खनन (illegal mining in bharatpur) का मामला लंबे समय से चला आ रहा है. एक बार भी भरतपुर में कालिया बाबा पहाड़ पर हो रहे अवैध खनन को लेकर संत नाराजगी जता रहे हैं. अवैध खनन को रोकने के लिए आंदोलन फिर शुरू हो गया है. संतों ने चेतावनी सरकार को आत्मदाह की धमकी दी है.

जानकारी के मुताबिक़, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को शिविर कार्यालय पर जनसुनवाई की थी. इस दौरान भरतपुर के भुसावर क्षेत्र में कालिया बाबा पहाड़ पर हो रहे अवैध खनन को लेकर संत शिविर कार्यालय में जनसुनवाई पर पहुंचे. और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में संतों ने कहा कि "यदि अवैध खनन नहीं रोका गया तो 11 संत आत्मदाह कर लेंगे" . संत भगवान दास ने कहा कि "कालिया बाबा पहाड़ पर कई मंदिर हैं, लेकिन इस पहाड़ी पर हो रहे अवैध खनन से इन मंदिरों को भी खतरा पैदा हो गया है"

सीएम शर्मा ने संतों को अवैध खनन को रोकने के लिए उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है.

बता दें कालिया पहाड़ का पौराणिक महत्व माना जाता है. कालिया पहाड़ को बचाने के लिए कई सालों से चालीस गांवों के ग्रामीण संत आंदोलन करते आएं हैं. बीते साल 2022 में सरकार द्वारा अवैध खनन के खिलाफ एक्शन न लेने पर एक साधु विजयदास बाबा को आत्मदाह तक का कदम उठाना पड़ा था. नौ साल पहले भी संतों से पहाड़ को बचाने के विरोध किया था.






Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story