Begin typing your search above and press return to search.

Rajasthan News: एक्शन में CS, सीट से गायब मिले एक IAS समेत राज्य प्रशासनिक सेवा के 3 अफसरों पर गिरी गाज, APO की कार्रवाई

Rajasthan News: राजस्थान के नए मुख्य सचिव सुधांश पंत कार्यभार संभालते ही एक्शन में हैं। उन्होंने जयपुर विकास प्राधिकरण का औचक निरीक्षण किया और तीन अफसरों की छुट्टी कर दी। इनमें एक आईएएस अफसर शामिल हैं। तीनों को एपीओ किया गया है।

Rajasthan News: एक्शन में CS, सीट से गायब मिले एक IAS समेत राज्य प्रशासनिक सेवा के 3 अफसरों पर गिरी गाज, APO की कार्रवाई
X
By Neha Yadav

Rajasthan News: जयपुर। राजस्थान के नए मुख्य सचिव सुधांश पंत कार्यभार संभालते ही एक्शन में हैं। उन्होंने जयपुर विकास प्राधिकरण का औचक निरीक्षण किया और तीन अफसरों की छुट्टी कर दी। इनमें एक आईएएस अफसर शामिल हैं। तीनों को एपीओ किया गया है। एपीओ का मतलब होता है (Awaiting Posting Order) पोस्टिंग की प्रतीक्षा। याने एपीओ कर दिया गया मतलब हटा दिया गया, बिना कहीं पोस्टिंग किए। जब तक अगली पोस्टिंग नहीं होगी, घर बैठना होगा। राजस्थान में एपीओ के तहत पहले 30 दिन तक पोस्टिंग नही मिलती थी। मगर अब इसे घटाकर 10 दिन किया गया है। यदि 10 से अधिक समय तक एपीओ करना है तो मुख्यमंत्री या विभागीय मंत्री से अनुमोदन लेना होगा।

बहरहाल, मुख्य सचिव ने जयपुर विकास प्राधिकरण के सचिव IAS नलिनी कठोतिया को लापरवाही मानते हुए एपीओ कर दिया। सीएस के निरीक्षण में कई अधिकारी अनुपस्थित मिले थे। जेडीए के 1 उपायुक्त,1 अतिरिक्त आयुक्त को भी एपीओ किया गया। चीफ सेक्रेटरी के निर्देश के बाद कार्मिक विभाग ने एपीओ का आदेश निकालने में देरी नहीं की। तुरंत आदेश जारी कर दिया गया।

मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने अपनी पहली ही मीटिंग में लापरवाह अधिकारियों को चेतावनी दी थी। मुख्य सचिव का दो टूक कहना है कि सरकार की योजनाओं का असर जमीनी धरातल पर दिखाई देना चाहिए। लापरवाही या किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दरअसल, सीएस ने जयपुर विकास प्राधिकारण की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के दौरान कई अधिकारी गायब मिले, इससे मुख्य सचिव का मूड बिगड़ गया।

बता दें, सीएस सुधांशु पंत के औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने पर जेडीए सचिव आईएएस नलिनी कठोतिया, आनंदी लाल वैष्णव, अतिरिक्त आयुक्त जेडीए को APO किया गया। वहीं, प्रवीण कुमार द्वितीय उपायुक्त जेडीए को भी APO करने के आदेश जारी हुए। सीएस की इस कार्रवाई से शासन, प्रशासन में हड़कंप मच गया है। पंत बेहद सख्त मिजाज के आईएएस हैं। एक बार उनके एसीएस रहने के दौरान मीटिंग में तीन अफसर जींस पहनकर आ गए थे। उन्होंने तीनों को भरी मीटिंग से उठाकर पेंट बदलने घर भेज दिया था। वे प्रोटोकाल, अनुशासन और डेकोरम को लेकर बड़े सजग रहते हैं। वे खुद भी इसका बखूबी ख्याल रखते हैं।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story