Begin typing your search above and press return to search.

Mumbai की मराठी महिला के समर्थन में उतरे राज ठाकरे, कहा - 'उन्हें लात मारो'

Mumbai News: उत्तर-पूर्व मुंबई में एक गुजराती बहुल इमारत में कथित तौर पर एक महिला को दुकान देेने से मना करने के मामले ने अब राजनीतिक रंग ले लिया है...

Mumbai की मराठी महिला के समर्थन में उतरे राज ठाकरे, कहा - उन्हें लात मारो
X

Raj Thakrey 

By Manish Dubey

Mumbai News: उत्तर-पूर्व मुंबई में एक गुजराती बहुल इमारत में कथित तौर पर एक महिला को दुकान देेने से मना करने के मामले ने अब राजनीतिक रंग ले लिया है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने शुक्रवार को घटना पर गंभीर रुख अपनाया।

पीड़िता तृप्ति देवरुखकर-एकबोटे ने मुलुंड उपनगर में शिव सदन सोसाइटी में राज ठाकरे, उनकी पत्नी शर्मिला और पार्टी के अन्य नेताओं को अपनी आपबीती बताने के लिए बुलाया।

राज ठाकरे ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया, "जब भी किसी मराठी के साथ कहीं भी कुछ गलत होता है, तो उसे मनसे की याद आती है, ऐसा ही होना चाहिए। इस तरह का व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आप हमारे लोगों के साथ अन्याय होते देखते हैं, तो आपको उन्हें लात मारनी चाहिए।''

तृप्ति को प्रभावित करने वाली बुधवार की मुलुंड घटना का जिक्र करते हुए राज ठाकरे ने कहा, "जब मेरे मनसे के सैनिकों ने हमारी शैली में हस्तक्षेप किया, तो भवन सचिव ने माफी मांगी।"

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर मुंबई या राज्य में कहीं और ऐसा कुछ दोहराया गया तो इसके परिणाम भुगतने होंगे और उन्होंने महाराष्ट्र सरकार से आह्वान किया कि उसे "अपनी ताकत भी दिखानी चाहिए"

तृप्ति ने कहा कि परिसर के मकान मालिक को कोई समस्या नहीं थी, लेकिन भवन सचिव ने आपत्ति जताई थी, जबकि कुछ अपुष्ट रिपोर्टों में दावा किया गया था कि सचिव प्रवीण ठक्कर को कथित तौर पर हंगामे के बाद पद से मुक्त कर दिया गया है।

तृप्ति ने कहा कि उन्होंने किसी की भी तरफ से मदद नहीं मांगी, लेकिन उनका वीडियो वायरल होने के बाद, स्थानीय मनसे ने सबसे पहले संपर्क किया और उनकी मदद करने की कोशिश की, और अन्य सभी दल बाद में आए।

मनसे के पदाधिकारी इमारत में पहुंचे और पूर्व सचिव और उनके बेटे को माफी मांगने के लिए मजबूर किया और इसे रिकॉर्ड किया। तृप्ति ने कहा, ''मैं शर्मिला ठाकरे को भी उनके मजबूत समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं।''

तृप्ति को मुलुंड पश्चिम में शिव सदन सोसाइटी में कार्यालय की जगह लेने से कथित तौर पर रोके जाने के बाद एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना-यूबीटी नेता आदित्य ठाकरे, सुषमा अंधारे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महासचिव डॉ. जितेंद्र अवहाद, मनसे प्रवक्ता संदीप देशपांडे और अन्य ने इस प्रकरण पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कई लोगों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार की आलोचना की।

तृप्ति का वीडियो वायरल होने के बाद, मुलुंड पुलिस ने प्रवीण ठक्कर और उनके बेटे नीलेश के खिलाफ मामला दर्ज किया और उन्हें बुधवार देर रात हिरासत में ले लिया और मामले की जांच कर रही है।

वीडियो क्लिप में महिला फूट-फूट कर रो रही है और उस अनुभव को बता रही है जब समाज के एक बुजुर्ग व्यक्ति के नेतृत्व में कुछ गुजराती सदस्यों ने यह कहते हुए उसकी बोली रोक दी थी कि "नियमों के अनुसार, इस समाज में मराठियों को अनुमति नहीं है।"

तृप्ति ने कहा, ''उन्होंने खुलेआम मुझे धमकाया। हैरान करने वाली बात यह है कि वहां एक भी महाराष्ट्रीयन मेरी मदद के लिए नहीं आया।

तृप्ति ने कहा, यह भयानक है। मुंबई और महाराष्ट्र में एक मराठी के साथ ऐसी घटना हो रही है और कोई भी हमारे लिए नहीं बोलता है। अगर हम यहां कार्यालय नहीं ले सकते तो क्या हमें गुजरात जाना चाहिए?

डॉ. अवहाद ने कहा कि मारवाड़ी-जैन-गुजराती समाजों में मराठियों, दलितों को संपत्ति खरीदने की अनुमति नहीं है क्योंकि उन्हें "नीच मांस खाने वाला" माना जाता है और मुसलमानों को उनके धर्म के कारण वर्जित किया जाता है।

इस घटना और तृप्ति के वीडियो से सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं आईं और कुछ ने यह भी बताया कि कैसे कई प्रमुख मुस्लिमों और बॉलीवुड सेलेब्स ने अतीत में तथाकथित 'शाकाहारी' समाजों में इस तरह के भेदभावपूर्ण और अपमानजनक व्यवहार का अनुभव किया था।

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे ने बयान जारी कर खुलासा किया कि जब वह मुंबई में एक फ्लैट खरीदना चाहती थीं तो उन्हें भी इसी तरह के कष्टदायक अनुभव से गुजरना पड़ा था।

Next Story