Begin typing your search above and press return to search.

Rahul Gandhi News : राहुल गांधी न तो किसी को डराते हैं और न ही किसी से डरते हैं : खड़गे

Rahul Gandhi News : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि राहुल गांधी न तो किसी को डराते हैं और न ही किसी चीज से डरते हैं...

Rahul Gandhi News : राहुल गांधी न तो किसी को डराते हैं और न ही किसी से डरते हैं : खड़गे
X

M Kharge 

By Manish Dubey

Rahul Gandhi News : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि राहुल गांधी न तो किसी को डराते हैं और न ही किसी चीज से डरते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष यहां 1.10 करोड़ परिवारों की महिला मुखियाओं को 2,000 रुपये का भत्ता हस्तांतरित करने के लिए डिजिटल बटन दबाकर गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत करने के बाद एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये भत्ता दिया जाएगा।

खड़गे ने कांग्रेस पार्टी के योगदान पर सवाल उठाने के लिए भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान साक्षरता दर 14 प्रतिशत से बढ़कर 74 प्रतिशत हो गई है। वे हमारे कार्यक्रमों को हाईजैक कर लेते हैं, उन्हें दोबारा दोहराते हैं और उन पर अपना प्रोजेक्ट होने का दावा करते हैं। एससी और एसटी में शिक्षा का स्तर 7 फीसदी था. हमने इसे बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया है। 1947 से पहले दो लाख प्राथमिक विद्यालय थे, अब वे आठ लाख हैं।”

खड़गे ने कहा, “सोनिया गांधी खाद्य सुरक्षा अधिनियम लेकर आईं। हम गरीबों के लिए योजनाएं लाए हैं। वे (भाजपा) केवल अमीरों के लिए योजनाएं लाते हैं। हम अगर पीएम मोदी का नाम ले लेते हैं, तो वे केस दर्ज करा देते हैं। जब राहुल गांधी ने उनका नाम लिया तो उनके खिलाफ मामला दर्ज कर दिया गया। राहुल गांधी न तो किसी को डराते हैं और न ही किसी चीज से डरते हैं। उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा की और उस दौरान हर तबके के लोगों से बात की थी। किस राष्ट्रीय नेता ने ऐसा किया है?”

मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने कहा कि कर्नाटक में 1.26 करोड़ परिवार हैं। इन परिवारों की महिला मुखियाओं को आज 2,000 रुपये दिए गए। भारत का कोई भी राज्य इतने बड़े पैमाने पर संकटग्रस्त लोगों की मदद के लिए आगे नहीं आया है। 11 जून को शक्ति परियोजना लागू की गई और पूरे राज्य में 4 करोड़ से अधिक महिलाएं राज्य सरकार के स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ ले रही हैं। इससे पहले अन्न भाग्य योजना 10 जुलाई को लागू की गई थी। हालांकि केंद्र सरकार ने चावल उपलब्ध नहीं कराया, ऐसे में चावल की खरीद के लिए परिवारों को 170 रुपये दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह ज्योति योजना के तहत 1.56 करोड़ लाभार्थियों के परिवारों को बिजली के उपयोग का शून्य बिल दिया जाता है। प्रधानमंत्री ने खुद दावा किया था कि इन योजनाओं को लागू करने से राज्य दिवालिया हो जाएगा। अब गृह लक्ष्मी योजना लागू हो गई है। बेरोजगार युवाओं के लिए युवा निधि कार्यक्रम दिसंबर या जनवरी तक शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, आवास और ग्रामीण विकास के लिए धनराशि रखी जाती है और साथ ही गारंटी योजनाएं लागू की जाती हैं। इन पर हर साल 56,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

उन्होंने कहा, ''हमने साबित कर दिया है कि हमारी सरकार गरीबों, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, किसानों, मजदूरों और युवाओं के लिए है।''

उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत के साथ ही दिवंगत पीएम इंदिरा गांधी के स्वर्ण युग की शुरुआत हो गई है। पूरे देश में परिवर्तन की लहर है।

उन्होंने कहा, ''हमने सत्ता में आने के बाद 100 दिनों में चार गारंटी योजनाएं लागू की हैं। इस तरह, हमने कर्नाटक मॉडल को देश के सामने पेश किया है। हमने वह किया है जो इस देश में कभी नहीं किया गया।''

Next Story