Begin typing your search above and press return to search.

R G Kar Medical College Row: RG मेडिकल कॉलेज में नहीं थम रहा बवाल, 50 डॉक्टरों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, जानें पूरा मामला

R G Kar Medical College Row: कोलकाता के RG Kar मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं और सुरक्षा के सुधार की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल जारी है।

R G Kar Medical College Row: RG मेडिकल कॉलेज में नहीं थम रहा बवाल, 50 डॉक्टरों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, जानें पूरा मामला
X
By Ragib Asim

R G Kar Medical College Row: कोलकाता के RG Kar मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं और सुरक्षा के सुधार की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल जारी है। इसी बीच, मंगलवार को 48 सीनियर डॉक्टरों और फैकल्टी सदस्यों ने इन डॉक्टरों के समर्थन में सामूहिक इस्तीफा दे दिया। जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि उनकी मांगें न केवल उनकी सुरक्षा से जुड़ी हैं, बल्कि नागरिकों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से भी संबंधित हैं।

जूनियर डॉक्टरों की मांगें

जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल 1 अक्टूबर से जारी है। उनकी प्रमुख मांगें इस प्रकार हैं।

  • अस्पतालों में सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती
  • केंद्रीय रेफरल प्रणाली लागू करना
  • अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में सुधार
  • बलात्कार और हत्या के मामलों में न्याय की मांग
  • मेडिकल कॉलेजों में रिक्त पदों पर भर्ती
  • सीनियर डॉक्टरों का सामूहिक इस्तीफा

सीनियर डॉक्टरों का कहना है कि वे अपने जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में यह कदम उठा रहे हैं। डॉक्टर देबब्रत दास ने कहा, "जूनियर डॉक्टर हमारे बच्चों की तरह हैं, हम उन्हें ऐसे संघर्ष में अकेला नहीं छोड़ सकते।" सीनियर डॉक्टरों ने यह भी साफ किया कि वे तब तक काम करते रहेंगे जब तक सरकार उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं करती।

राज्य सरकार की प्रतिक्रिया

राज्य सरकार ने 1 नवंबर से अस्पतालों में केंद्रीय रेफरल सिस्टम और निगरानी प्रणाली लागू करने की घोषणा की है। सरकार ने डॉक्टरों के साथ बातचीत करने की बात भी कही है, लेकिन जूनियर डॉक्टरों का कहना है कि जब तक उनकी सभी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे। डॉक्टरों के सामूहिक इस्तीफे और राज्य सरकार द्वारा कुछ सुधारात्मक कदम उठाने के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पक्ष किसी समझौते पर पहुंचते हैं या नहीं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story