Begin typing your search above and press return to search.

Prime Minister Narendra Modi's third term: तीसरे कार्यकाल से पहले मोदी ने देश को दी बड़ी गारंटी: तीसरे कार्यकाल का लक्ष्‍य बताते हुए कहा...

Prime Minister Narendra Modi's third term:

Prime Minister Narendra Modis third term: तीसरे कार्यकाल से पहले मोदी ने देश को दी बड़ी गारंटी: तीसरे कार्यकाल का लक्ष्‍य बताते हुए कहा...
X

modi

By Sanjeet Kumar

Prime Minister Narendra Modi's third term: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

चुनाव परिणाम के बाद शाम को नई दिल्‍ली में पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप का यह स्‍नेह आपका यह प्‍यार, इस आशीर्वाद के लिए मैं सभी देशवाशियों का ऋणी हूं। आज बड़ा मंगल है। इस पावन दिन एनडीए की लगातार बार सरकार बननी तय है। हम सभी जनता जनार्दन के बहुत आभारी हैं। देशवासियों ने भाजपा और एनडीए पर पूर्ण विश्‍वास जताया है। ये भारत के संविधान पर अटूट निष्‍ठा की जीत है। ये विकसित भारत के प्रण की जीत है। ये सबका साथ सबका विकास इस मंत्र की जीत है। ये तो 140 करोड़ भारतीयों की जीत है। देश के चुनाव आयोग का भी अभिनंदन करूंगा। आयोग ने दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव इतनी कुशलता के साथ संपन्‍न कराया। हर कर्मचारी ने इतनी प्रचंड गर्मी में अपने दायित्‍व को निभाया। हमारे सुरक्षा कर्मियों ने अपने कर्तव्‍य भाव का निर्वहन किया।

भारत में जितने लोगों ने मतदान किया वह अनेक बड़े लोक तांत्रिक देशों की पूर्ण आबादी से भी ज्‍यादा है। जम्‍मू- कश्‍मीर के वोटरों ने इस चुनाव में रिकार्ड वोटिंग करके उत्‍साह दिखाया। मैं देश के हर मतदाता को जनता को विजयी के इस पावन पर्व पर आदर पूर्वक नमन करता हूं। सभी उम्‍मीदवारों का भी नमन करता हूं।

इस जनादेश के कई पहलू हैं। 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरा करने के बाद तीसरी बार वापस आई है। राज्‍यों में जहां भी विधानसभा के चुनाव हुए वहां पर एनडीए को भव्‍य विजय मिली। चाहे वो अरुणचल प्रदेश हो। आंधप्रदेश, ओडिशा और सिक्‍कम हो। इन राज्‍यों में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया है। भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है। लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ये पहली बार होगा जब महाप्रभू जगन्‍नाथ की धरती पर बीजेपी का मुख्‍यमंत्री होगा। बीजेपी ने केरला में भी सीट जीती है। हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिया है। कई पीढ़‍ियों से वे संघर्ष कर रहे हैं।

तेलंगाना में हमारी संख्‍या दोगुना हो गई है। मध्‍य प्रदेश, गुजरात, छत्‍तीगसढ़, दिल्‍ली, उत्‍तराखंड, हिमाच ऐसे कई राज्‍यों में हमारी पार्टी ने लगभग क्‍लीन स्‍वीप किया है। मैं इन सभी राज्‍यों के वोटरों का विशेष आभार व्‍यक्‍त करता हूं। मैं जनता को विश्‍वास दिलाता हूं कि केंद्र सरकार आपके विकास के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। 10वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए जनादेश दिया था। तब देश निराश के गर्त में डूब चुका था। हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थी। ऐसे समय देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा की मोती निकालने का काम सौंपा था। 2019 में दोबार प्रचंड बहुमत दिया।

आज का यह पल निजी तौर पर मेरे लिए भी भावुक करने वाला पल है। मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव है लेकिन सच मानिए देश की कोटी-कोटी मताओं- बहनों ने मुझे मां की कमी खलने नहीं दी। देश में जहां-जहां गया मुझे अभूतपूर्व स्‍नेह दिया। देश में महिलाओं ने वोटिंग के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। इस प्‍यार अपनेपन को मैं शब्‍दों में व्‍यक्‍त नहीं कर सकता। पिछले 10 साल में देश ने कई बड़े फैसले लिए हैं।

हमने दुनिया की सबसे बड़ी जनकल्‍याणकारी योजनाएं चलाई। आजादी के 70 साल बाद 12 करोड़ लोगों को नल से जल मिला। 4 करोड़ लोगों को पक्‍के घर मिले। राष्‍ट्र प्रथम की भावना से जम्‍मू- कश्‍मीर से 370 हटी। हमने राष्‍ट्रहित को हमेशा सबसे आगे रखा। आप याद करें कोरोना का इतना बड़ा संकट आया हमने वही फैसला लिया जो राष्‍ट्रहित में था। इसी का नजिता है कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्था है। हमारे सामने एक महान संकल्‍प है। विकसित भारत का संकल्‍प।

हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए जितनी अकेली बीजेपी ने जीती है। मैं देश के कोने-कोने में उपस्थित बीजेपी के कार्यकर्ताओं और देशवासियों से कहूंगा आपकी मेहतन मोदी को निरंतर काम करने की प्ररेणा देता है। अगर आप 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटा काम करेगा। आप 2 कदम चलेंगे मोदी 4 कदम चलेगा। तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्‍याय लिखेगा। और ये मोदी की गारंटी है। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्‍सा न हो जाए। महिलाओं का विकास सरकार के केंद्र में रहा है। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक देश का रक्षा सेक्‍टर आत्‍मनिर्भर नहीं बन जाता। किसानों को आत्‍म निर्भर बनाएगें।

भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कार्यवाही की बात दोहराई। भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई कठिन हो रही है। राजनीतिक स्‍वार्थ के लिए भ्रष्‍टाचार का महिमा मंडन किया जा रहा है। इससे भ्रष्‍टाचार को ताकत मिल जाता है। इसलिए तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का जोर हर तरह के भ्रष्‍टाचार को उखड़ फेकने का होगा। भाजपा के लिए हमेशा दल से बड़ा देश रहा है। हमें सेवा भाव को सर्वोपरि रखने की परंपरा को निरतंर मजबूत रखना है। निरंतर संवाद जरुरी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story