Begin typing your search above and press return to search.

प्रसिद्ध कृष्णा का जीवन परिचय : Prasidh Krishna Biography Hindi

Prasidh Krishna Biography Hindi: प्रसिद्ध कृष्णा भारत के एक महान प्रसिद्ध तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी छोटी सी उम्र से ही क्रिकेट सीखना प्रारंभ कर दिया था । अब हम बात करते हैं भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के जन्म के बारे में । प्रसिद्ध कृष्णा का जन्म भारत देश के बेंगलुरु में 19 फरवरी 1996 को हुआ था ।

प्रसिद्ध कृष्णा का जीवन परिचय : Prasidh Krishna Biography Hindi
X
By R Asim

Prasidh Krishna Biography Hindi: प्रसिद्ध कृष्णा भारत के एक महान प्रसिद्ध तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी छोटी सी उम्र से ही क्रिकेट सीखना प्रारंभ कर दिया था । अब हम बात करते हैं भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के जन्म के बारे में । प्रसिद्ध कृष्णा का जन्म भारत देश के बेंगलुरु में 19 फरवरी 1996 को हुआ था ।

प्रसिद्ध कृष्णा के पिताजी का नाम मुरली कृष्णा है । प्रसिद्ध कृष्णा के पिताजी मुरली कृष्णा के बारे में ऐसा कहा जाता है की मुरली कृष्ण भी एक बेहतरीन क्रिकेटर रह चुके हैं । मुरली कृष्ण की रूचि क्रिकेट में काफी अधिक थी इसीलिए मुरली कृष्ण ने अपने पुत्र प्रसिद्ध कृष्णा को क्रिकेट की ओर मेहनत करने के लिए कहा गया था ।

प्रसिद्ध कृष्णा की माता जी के बारे में यह कहा गया है कि प्रसिद्ध कृष्णा की माता जी वॉलीबॉल की पूर्व खिलाड़ी रह चुकी है । प्रसिद्ध कृष्णा की एक बहन भी है जिसका नाम प्रकृति कृष्णा है । प्रसिद्ध कृष्णा अपने माता पिता और अपनी बहन से बहुत अधिक प्रेम करते हैं । अब हम बात करते हैं प्रसिद्ध कृष्णा की शिक्षा के विषय में ।

प्रसिद्ध कृष्णा को बचपन से ही पढ़ने लिखने का काफी अधिक शौक था । प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा अपनी प्रारंभिक शिक्षा कार्मेल स्कूल से प्राप्त की है । इसके बाद अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा महावीर जैन कॉलेज मे एडमिशन लिया गया जहां से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की थी ।

अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के दौरान अपने स्कूल की ओर से क्रिकेट खेला करते थे । प्रसिद्ध कृष्णा की बेहतरीन तेज गेंदबाजी के द्वारा स्कूल को जीत हासिल हुई है । अब हम बात करते हैं प्रसिद्ध कृष्णा के कैरियर के बारे में । प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा स्कूली शिक्षा के दौरान से ही क्रिकेट प्रारंभ किया गया था ।

प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा 2010 में अपने स्कूल कार्मेल से राज्य के लिए अंडर 14 टीम में जगह बनाई और बेहतरीन प्रदर्शन कर एक अच्छे गेंदबाज की भूमिका अदा की थी जिसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने कभी भी क्रिकेट कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

2013 के दौरान प्रसिद्ध कृष्णा की बेहतरीन गेंदबाजी को देखते हुए कर्नाटक की ओर से अंडर-19 टीम के लिए उनका सिलेक्शन किया गया और उन्होंने अंडर-19 टीम का हिस्सा रहते हुए बेहतरीन गेंदबाजी से सभी का दिल जीत लिया था । धीरे धीरे प्रसिद्ध कृष्णा की तेज गेंदबाजी के चर्चे चारों ओर होने लगे थे ।

इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा को इंडिया ए टीम की ओर से खेलने का मौका मिला और उन्होंने बांग्लादेश टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और 5 विकेट लेकर यह साबित कर दिया कि प्रसिद्ध कृष्णा एक बेहतरीन गेंदबाज हैं । इसके साथ प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा 2017 और 2018 मे कर्नाटक के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया गया था ।

2017 में प्रसिद्ध कृष्णा की बेहतरीन गेंदबाजी को देखते हुए प्रसिद्ध कृष्णा को सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में खेलने का मौका प्राप्त हुआ था । इसी के साथ प्रसिद्ध कृष्णा के द्वारा T20 क्रिकेट में पदार्पण किया गया था । अब हम बात करते हैं प्रसिद्ध कृष्णा के आईपीएल कैरियर के बारे में । प्रसिद्ध कृष्णा का आई पी एल केरियर काफी अच्छा रहा है ।

केकेआर के द्वारा प्रसिद्ध कृष्णा को 2018 में 2000000 रुपए में खरीदा गया था । प्रसिद्ध कृष्णा को तेज गेंदबाज नागरकोटी के स्थान पर खेलने का मौका प्राप्त हुआ था और प्रसिद्ध कृष्णा ने इस मौके को प्राप्त कर प्रसिद्ध कृष्णा ने अच्छी गेंदबाजी कर यह दिखा दिया था कि वह एक बेहतरीन गेंदबाज है ।

प्रसिद्ध कृष्णा की गेंदबाजी के चर्चे चारों ओर होने लगे थे । इसके बाद 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा प्रसिद्ध कृष्णा को खरीदा गया था । 2019 के बाद 2020 में भी प्रसिद्ध कृष्णा को कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा खरीदा गया था । इस तरह से प्रसिद्ध कृष्णा एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध हुए हैं । आने वाले समय के लिए प्रसिद्ध कृष्णा भारत के बेहतरीन गेंदबाज केेे रूप में अपना योगदान देकर भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिलाएंगे ।

R Asim

R Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story