Begin typing your search above and press return to search.

Prajwal Revanna Sex Scandal: यौन उत्पीड़न मामले में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एक्शन, पार्टी से कर दिए गए सस्पेंड

Prajwal Revanna Sex Scandal: कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट के सांसद प्रज्वल रेवन्ना को सेक्स स्कैंडल का आरोप लगने के बाद पार्टी से निकाल दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

Prajwal Revanna Sex Scandal: यौन उत्पीड़न मामले में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एक्शन, पार्टी से कर दिए गए सस्पेंड
X
By Ragib Asim

Prajwal Revanna Sex Scandal: विपक्ष के बढ़ते हमले के बीच कर्नाटक के हासन से जनता दल (सेक्युलर) के मौजूदा सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज होने के बाद मुश्किलें बढ़ गई हैं। मामला दर्ज होने के दो दिन बाद प्रज्वल को आज पार्टी से निलंबित किए जाने की संभावना है। प्रज्वल रेवन्ना के चाचा और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी ने यौन शोषण के आरोपों पर उन्हें निलंबित करने का फैसला किया है। इस मामले पर अंतिम फैसला मंगलवार, 30 अप्रैल को कोर कमेटी की बैठक के बाद लिया जाएगा।

प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता विधायक एचडी रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर राजनीतिक हलचल के बीच जद (एस) ने मंगलवार को हुबली में कोर समिति की बैठक बुलाई है। इसमें उन्हें निलंबित करने या निष्कासित किया जा सकता है। कर्नाटक पुलिस ने उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत के आधार पर रविवार को प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया है।

प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला

एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि जद (एस) ने उनके भतीजे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला किया है। प्रज्वल लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हासन से जद (एस)-भारतीय जनता पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हैं। उन पर कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप हैं। हासन में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। कुमारस्वामी ने कहा कि अब तक प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कोई सीधा आरोप नहीं है। अगर आरोप सही हैं तो सजा कानून के अनुसार होनी चाहिए। इससे कोई समझौता नहीं है। अगर प्रज्वल रेवन्ना गलत हैं, तो हमारा परिवार कार्रवाई के लिए सहमत है।

महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया

इस मुद्दे पर सत्तारूढ़ कांग्रेस के जवाब मांगने के बीच कुमारस्वामी ने जद (एस) के गठबंधन सहयोगी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मामले से दूर रखने की बात कही। प्रज्वल लोकसभा चुनाव के लिए हासन निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा-जद(एस) गठबंधन के उम्मीदवार हैं। जद (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा के बड़े बेटे के पुत्र 33 वर्षीय प्रज्वल रेवन्ना हासन में कई महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न करने वाले वीडियो क्लिप में नजर आए हैं। सिद्धारमैया सरकार ने सेक्स स्कैंडल की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

पेन ड्राइव 2,976 वीडियो

पेन ड्राइव में मौजूद फुटेज में प्रज्वल रेवन्ना कई महिलाओं के साथ कथित यौन कृत्य करते हुए दिख रहे हैं। कर्नाटक सरकार के अधिकारियों ने कहा कि हसन में प्रसारित एक पेन ड्राइव में 2,976 वीडियो थे, जिनमें से कुछ, कुछ सेकंड लंबे थे और कुछ कई मिनटों के थे। शुरुआती जांच से पता चला है कि अधिकांश को 2019 के बाद बेंगलुरु और हासन में उसके आवास पर मोबाइल फोन से शूट किया गया था।

एसआईटी जांच की घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कर्नाटक पुलिस के पास जानकारी है कि प्रज्वल रेवन्ना ने देश छोड़ दिया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रज्वल रेवन्ना के भागने के लिए भाजपा जिम्मेदार है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजॉय कुमार ने दावा किया रिकॉर्ड किए गए कई सेक्स स्कैंडल वीडियो सामने आने के तुरंत बाद रेवन्ना ने भारत छोड़ दिया। हालांकि, कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि उनकी पार्टी का एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि कानून अपना काम करेगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story