Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's OBC politics in Durg: PM मोदी का OBC पॉ‍लिटिक्‍स: बोले- कांग्रेस साहू समाज को चोर क्‍यों कहती है, क्‍यों करती है ओबीसी से इतनी नफरत?

PM Modi's OBC politics in Durg: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुर्ग के रविशंकर स्‍टेडियम में जनसभा को संबोधित किया। ओबीसी बाहुल इस क्षेत्र में पीएम ने भी ओबीसी को लेकर कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला। पीएम ने कांग्रेस से कई सवाल भी किए।

PM Modis OBC politics in Durg: PM मोदी का OBC पॉ‍लिटिक्‍स: बोले- कांग्रेस साहू समाज को चोर क्‍यों कहती है, क्‍यों करती है ओबीसी से इतनी नफरत?
X
By Sanjeet Kumar

PM Modi's OBC politics in Durg: दुर्ग। यहां रविशंकर स्‍टेडियम में बने चुनावी मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के सबसे बड़े वोट बैंक (ओबीसी) को प्रभावित करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी मुझे सुबह से शाम तक गाली देते हैं। अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्ग से आने वाला यह प्रधानमंत्री (मोदी) बर्दाश्‍त ही नहीं हो रहा है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस मुझे गाली देती है, वहां तक तो ठीक है, लेकिन वह पूरे ओबीसी वर्ग को गाली क्‍यों देती है। इससे आगे पीएम ने कहा कि कांग्रेस को यह बताना चाहिए कि वो पूरे साहू समाज को चोर क्‍यों कहती है। बता दें कि मोदी भी साहू (तेली) समाज से आते हैं।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस वर्षों तक केंद्र में सत्‍ता में रही है, लेकिन ओबीसी आयोग को कांग्रेस ने संवैधानिक दर्जा नहीं दिया। ये काम हमारी भाजपा सरकार ने किया। मेडिकल कॉलेजों में जो कोटा मिलता है उसमें भी कांग्रेस ने ओबीसी आरक्षण नहीं दिया था, ये काम भी भाजपा ने ही किया। संसद और विधानसभाओं में दलित और ओबीसी वर्ग को सबसे ज्‍यादा भागीदारी भाजपा ने दी है।

पीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में सबसे ज्‍यादा ओबीसी मंत्री भाजपा सरकार में है। और कांग्रेस क्‍या कर रही है, कांग्रेस एक ओबीसी प्रधानमंत्री को सुबह शाम पानी पी-पी कर गाली देती रही है। चलो भाई आप को पेट में दर्द हो रहा है कि एक ओबीसी कैसे प्रधानमंत्री बन गया, अब मोदी को गालियां दे रहे हैं। चलो मोदी गरीब का बेटा है आपको तो हक है उसे गाली देने का। आपके मन में मोदी के लिए नफरत है, उसकी जाति के लिए नफरत है।

मोदी को जितनी गाली देना हैं दो लेकिन ओबीसी को गाली देना बंद कीजिए। कांग्रेस को बताना चाहिए कि वह पूरी ओबीसी को क्‍यों गाली दे रही है। मोदी अगर ओबसी है तो इसमें पूरे ओबीसी समाज की क्‍या गलती है। क्‍यों कांग्रेस पूरे साहू समाज को चोर बता रही है। मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस के एक नेता मोदी को गाली देने के साथ ही पूरे ओबीसी समाज को चोर कह दिया। मैं उनका नाम नहीं लूंगा। कोर्ट ने उन्‍हें सजा ठोक दी और सुप्रीम कोर्ट ने भी सजा माफ नहीं की है, जेल जाने का मौका थोड़ा लंबा कर दिया है। मैं जनता हूं छत्‍तीसगढ़ और पूरे देश का ओबीसी समाज कभी कांग्रेस को माफ नहीं करेगा।

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने गरीब को धोखा के सिवाय कुछ नहीं दिया। हमारे देश का गरीब, गरीबी हटाओं के नारे सुनसुन कर थक चुका था। इस वादे के नाम पर कांग्रेस साल दर साल पीढ़ी दर पीढ़ी देश के गरीबों का भावनात्‍मक शोषण करते रहे। हर गरीब सोचता था कि कम से कम मेरा बच्‍चा तो गरीब नहीं रहेगा। लेकिन कांग्रेस ने हमेशा उसे और उसके बच्‍चों को गरीब ही बनाकर ही रखा। इसलिए भारत का गरीब आत्‍म विश्‍वास खो रहा था। निराशा के ढेकर में दबा जा रहा था। कांग्रेस का पूरा का पूरा खेल सिर्फ और सिर्फ अपने और अपने परिवार के लिए और धन्‍ना सेठों के लिए है। गरीब उनके लिए सिर्फ एक वोट है। इसलिए कांग्रेस कभी गरीब का कद्र नहीं करती। उसे गरीब का दुख दर्द समझ नहीं आता। इसलिए कांग्रेस जब तक कांग्रेस केंद्र सरकार में रही तब तक वह गरीबों के हक का पैसा लूट कर खाती है। अपने नेताओं की तिजोरी में भरती रही।


2014 में सरकार में आने के बाद आपके इस बेटे ने गरीब कल्‍याण को अपनी सबसे बड़ी प्राथमिकता बनाया। हमने गरीब भाई-बहनों में यह विश्वास पैदा किया कि उनकी गरीबी दूर हो सकती है। वो जो गरीबी में जिंदगी जिए हैं उनके बच्‍चों के नसीब में वो गरीबी नई रहनी चाहिए। हमें ऐसी-ऐसी नीतियां बनाई जिससे हर गरीब अपनी गरीबी का खात्‍मा करने का सबसे बड़ा सिपाही बनकर मोदी का साथी बन गया। भाजपा सरकार ने बहुत धैर्य और ईमानदारी से काम किया। मोदी के लिए देश की सबसे बड़ी जाति एक ही जाति है। मोदी का यह बार-बार कहना अगर मेरे देश में सबसे बड़ी कोई जाति है तो वह जाति है गरीब। जो गरीब है मोदी उसका सेवक, उसका भाई और उसका बेटा है। भाजपा सरकार की नीतियों के कारण गरीबी कम हो रही है। हमारे सेवा काल में केवल 5 साल में साढ़े 13 करोड़ से ज्‍यादा लोग गरीबी से बाहर आए हैं।

गरीबी को हराने के लिए आज देश का गरीब एक जुट हो रहा है। गरीबों की इस एकता से राजनीतिक दलों को डर लग रहा है। वे गरीबों की एकता से डर रहे हैं। उन्‍हें लग रहा है कि गरीब एक हो गए तो उनकी झूठ की दुकान बंद हो जाएगी। इसलिए वे गरीब को भी बांटना और गरीब की एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। नया खेल शुरू किया है। गरीबों की एकता तोड़ने के लिए नए-नए षडयंत्र कर रहे हैं। जातिवाद का जहर घोल रहे हैं। हमें गरीबों की एकता तोड़ने वाली हर साजिश को एकजुट होकर नाकाम करना है। हमें मिलकर गरीबी को हराना है। आत्‍म विश्‍वास और स्‍वाभिमानी गरीब से कांग्रेस नफरत करती है। इसी वजह से केंद्र की योजनाओं को यहां की कांग्रेस सरकार रोकने के लिए पूरी ताकत लगा देती है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story