Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से किया नामांकन, ये लोग बने प्रस्तावक

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से एक बार फिर लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के कई प्रमुख नेता मौजूद रहे।

PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से किया नामांकन, ये लोग बने प्रस्तावक
X
By Ragib Asim

PM Modi Nomination: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से एक बार फिर लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। इस मौके पर उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के कई प्रमुख नेता मौजूद रहे। नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री ने गंगा आरती की और रोड शो निकाला। मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार नामांकन किया है। वह पहली बार 2014 में यहां से लोकसभा चुनाव लड़कर जीते थे।

4 लोग बने प्रधानमंत्री के प्रस्तावक

प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन से पहले प्रस्तावकों के नाम पर काफी चर्चा थी। इस बार 4 प्रस्तावक बनाए गए, जिनसे जातिगत समीकरण को साधने की कोशिश हुई है। प्रस्तावकों में गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर शामिल हैं। शास्त्री ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन का शुभ मुहूर्त निकाला था। बाकी तीनों भाजपा कार्यकर्ता हैं। प्रस्तावकों के लिए 50 लोगों के नामों की सूची तैयार की गई थी, जिनमें 18 में अंतिम 4 का चुनाव हुआ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से नामांकन दाखिल करने से पहले गंगा तट पर दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना की और ‘काशी के कोतवाल’ बाबा काल भैरव का दर्शन-पूजन किया। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह दशाश्वमेध घाट पर पुरोहितों के मंत्रोच्चार के बीच गंगा का पूजन किया और आरती की। यहां से प्रधानमंत्री क्रूज पर सवार होकर नमो घाट पहुंचे।

प्रधानमंत्री नमो घाट से सड़क मार्ग से मैदागिन स्थित बाबा कालभैरव मंदिर में पहुंचे और उन्होंने मंदिर में दर्शन किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ”अपनी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत है, अभिन्न है और अप्रतिम है… बस यही कह सकता हूं कि इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता!” मोदी ने ‘एक्स’ पर काशी का एक खूबसूरत वीडियो भी साझा किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो के साथ ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”नमामि गंगे तव पाद पंकजम्”।

मोदी के नामांकन दाखिल करने जाते समय उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जे पी नडडा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और अनेक पार्टी नेता मौजूद रहे। राजग में भाजपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान, अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर भी इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ मौजूद थे।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story