Begin typing your search above and press return to search.

Delhi News Today: गोपाल राय का दावा बीते 9 वर्षों में दिल्ली का पीएम 2.5 स्तर में 46 फीसदी गिरा

Delhi News Today: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को दावा किया कि पिछले नौ वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी के पीएम 10 के स्तर में 42 फीसदी की गिरावट आई है...

Delhi News Today: गोपाल राय का दावा बीते 9 वर्षों में दिल्ली का पीएम 2.5 स्तर में 46 फीसदी गिरा
X

Delhi News 

By Manish Dubey

Delhi News Today: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को दावा किया कि पिछले नौ वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी के पीएम 10 के स्तर में 42 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि पीएम 2.5 के स्तर में 46 फीसदी की गिरावट आई है।

प्रदूषण के खिलाफ शीतकालीन कार्ययोजना तैयार करने के लिए राय ने मंगलवार को संबंधित विभागों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीबी) के अधिकारी मौजूद थे।

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आने वाले दिनों के लिए शीतकालीन कार्य योजना तैयार करना शुरू कर दिया है।

मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार 12 सितंबर को दिल्ली सचिवालय में शीतकालीन कार्य योजना के संबंध में एक 'पर्यावरण विशेषज्ञ बैठक' आयोजित करेगी।

इसके साथ ही 14 सितंबर को सभी 28 संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक बुलाकर पूर्व निर्धारित जोर विषयों पर सामूहिक कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

राय ने कहा, "इस वर्ष हमारी सरकार का मुख्य लक्ष्य सार्वजनिक भागीदारी के माध्यम से प्रदूषण को नियंत्रित करना होगा।"

राय ने कहा कि इस वर्ष की शीतकालीन कार्य योजना कुछ मुख्य फोकस बिंदुओं पर आधारित होगी जैसे पराली और कचरा जलाना, वाहन और धूल प्रदूषण, हॉटस्पॉट, केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के साथ बातचीत, ग्रीन वॉर रूम और ग्रीन ऐप्स आदि।

'पर्यावरण विशेषज्ञ सम्मेलन' में सीएसई सहित 24 संगठन/विशेषज्ञ शामिल होंगे; ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद; स्वच्छ परिवहन परिषद; आरएमआई इंडिया; पर्यावरण रक्षा कोष; यूएनईपी; आईआईटी दिल्ली और आईआईटी कानपुर; असर; वायु प्रदूषण कार्रवाई समूह; जलवायु रुझान; हवा की देखभाल; क्लाइमेट वर्क्स फाउंडेशन; सतत ऊर्जा फाउंडेशन; ओआरएफ; सीएसटीईपी; डब्ल्यूआरआई; जीआईज़ेड इंडिया; सी40; महाकाव्य भारत आदि। 14 सितंबर को सभी संबंधित 28 विभागों के साथ समीक्षा बैठक होगी।

Next Story