Begin typing your search above and press return to search.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान मोबाइल ऐप से घर बैठे करें E-Kyc, जानिए एप के और क्या-क्या फायदे?

किसानों के विकास के लिए केंद्र सरकार PM Kisan Samman Nidhi Yojana चला रही है। अगर आपने भी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के लिए आवेदन किया है, तो आपको जल्द से जल्द ई-केवाइसी करवाना होगा। आइए आपको बताते हैं कि आप घर बैठे ई-केवाईसी कैसे कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान मोबाइल ऐप से घर बैठे करें E-Kyc, जानिए एप के और क्या-क्या फायदे?
X
By Pragya Prasad

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। ये राशि 2-2 हजार रुपए करके किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में आती है। कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी, जिसमें एक साथ 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पैसे डाले गए थे।

पीएम किसान मोबाइल ऐप किया गया था लॉन्च

हालांकि पीएम किसान योजना में रजिस्टर करने वाले कई किसान ऐसे भी थे, जिन्हें 16वीं किस्त के पैसे नहीं मिल पाए, क्योंकि उन्होंने खाते की केवाईसी पूरी नहीं की थी। सभी किसान आसानी से अपनी केवाईसी पूरी कर सकते हैं, इसके लिए सरकार की तरफ से पीएम किसान मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया है।


घर बैठे ई-केवाईसी के तहत डॉक्यूमेंट्स जमा कर सकते हैं, भू सत्यापन भी ऑनलाइन

सरकार ने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर से लैस पीएम किसान ऐप लॉन्च किया था। किसान इसका इस्तेमाल कर घर बैठे बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के ही फेस स्कैन के जरिए ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं। सरकार का कहना है कि इस एप के जरिए किसानों के सभी डेटा सरकार के पास मौजूद होंगे।


इससे सरकार को भी किसानों को लाभ देने में कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही इस नए फीचर वाले मोबाइल एप से पीएम किसान स्कीम के फर्जीवाड़े को रोकने में भी आसानी होगी। पीएम किसान ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस तरह से करें E-KYC

  • पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद E-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को यहां दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें। इतना करने पर आपका ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

इस तरह से भी कर सकते हैं केवाईसी

  • पीएम किसान योजना के पीएम किसान ऐप में लॉग-इन करके भी आवेदक फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं।
  • फेस ऑथेंटिकेशन होने की वजह से किसी दूरदराज के गांव में बैठा किसान भी फेस स्कैन कर अपनी ई-केवाईसी पूरी कर सकता है।
  • ऑफलाइन ई-केवाईसी के लिए आवेदक को CSC (Common Service Centre) पर जाना होगा। यहां बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी होगा।

पीएम किसान मोबाइल ऐप किसानों को पीएम किसान खातों से संबंधित बहुत-सी जानकारी देता है। इसमें Know your status माड्यूल का इस्तेमाल कर किसान लैंड सीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी का स्टेटस जान सकते हैं। कृषि विभाग के लाभार्थियों के लिए उनके दरवाजे पर आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा भी ऐप पर दे रहा है।

कोई दिक्कत होने पर किसान यहां कर सकते हैं संपर्क

सबकुछ ठीक होने के बावजूद अगर पीएम किसान योजना की राशि आपके खाते में नहीं पहुंची है, तो सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी कॉन्टैक्ट किया जा सकता है।

बता दें कि 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी की गई थी। पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलता है, जिन्होंने ई-केवाईसी किया होता है। अगर पीएम किसान की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं होती है या फिर जमीन का सत्यापन नहीं होता है, तो किसानों को किस्त की राशि नहीं मिलती है। इसलिए तत्काल आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story