Begin typing your search above and press return to search.

PM Kisan 17th Installment Date 2024: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब होगी जारी? यहां देखें पूरी डिटेल्स...

PM Kisan 17th Installment Date 2024:पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को सरकार के द्वारा 6000 की राशि साल में दी जाएगी। प्रत्येक 4 महीने में 2000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे

PM Kisan 17th Installment Date 2024: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब होगी जारी? यहां देखें पूरी डिटेल्स...
X
By Sandeep Kumar

PM Kisan 17th Installment Date 2024: भारत सरकार द्वारा शुरू की गई “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान)” पहल का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। फरवरी 2019 में शुरू की गई यह योजना कृषि क्षेत्र पर सरकार के फोकस और किसानों के कल्याण को सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। ऐसे में आप लोगों के मन में सवाल आएगा पीएम किसान योजना का 17वां किस्त कब तक आएगा अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 17 किस्त 2024

जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि पीएम किसान योजना प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई है जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को सरकार के द्वारा 6000 की राशि साल में दी जाएगी। प्रत्येक 4 महीने में 2000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। अब तक कुल मिलाकर किसानों को 16 किस्त का पैसा मिल चुका है। किसान भाई अपनी अगली क़िस्त का इंतजार कर रहे। बहुत जल्दी उनके खाते में पैसे ट्रांसफर होंगे। हालांकि सरकार ने इसकी कोई अधिकारी घोषणा नहीं की है क्योंकि आप लोगों को मालूम है तो देश में लोकसभा के चुनाव हो रहे हैं चुनाव संपन्न होने के बाद जब रिजल्ट आ जाएंगे तो उसके बाद ही खाते में पैसे ट्रांसफर होंगे...

पीएम किसान स्टेटस चेक, 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो क्या करें?

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की रकम नहीं पहुंची है तो सबसे पहले अपने आवेदन की स्थिति जांच लें। सब कुछ सही है या नहीं, इसकी जांच कर लें। अगर ई-केवाईसी पूरा करने और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करने के बाद भी खाते में पैसा जमा नहीं होता है तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके जानकारी ली जा सकती है।

अगर आपके खाते में 16वीं किस्त के तहत 2,000 रुपये नहीं आए हैं, तो आप कुछ काम कर सकते हैं, जैसे कि आपको सबसे पहले लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहिए। साथ ही, यह भी जांच लें कि आपने जो जानकारी भरी है, जैसे कि आपका बैंक खाता विवरण, आधार नंबर आदि, वह सब सही है या नहीं। अगर कुछ भी गलत हुआ, तो आपका पैसा फंस सकता है।

पीएम किसान स्टेटस 2024 कैसे चेक करें

अपने पीएम किसान खाते की स्थिति जांचने के लिए इन चरणों का पालन करें...

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल ( pmkisan.gov.in ) पर जाएं।

चरण 2: किसान कॉर्नर अनुभाग: मुखपृष्ठ पर, 'किसान कॉर्नर' अनुभाग ढूंढें।

चरण 3: 'अपना स्टेटस जानें' चुनें: 'अपना स्टेटस जानें' विकल्प पर क्लिक करें। यहाँ आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

चरण 4: आवश्यक जानकारी दर्ज करें: अपना आवेदन संख्या, आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें।

चरण 5: सबमिट करें और स्थिति देखें: अपना विवरण सबमिट करने के लिए 'डेटा प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें। आपके भुगतान की स्थिति सहित आपकी पीएम किसान स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 17 किस्त 2024 कब आएगा

पीएम किसान सम्मन निधि योजना का 17वां किस्त कब तक आएगा उसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं आ रही है। क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि देश में लोकसभा के चुनाव हो रहे हैं और चुनाव की प्रक्रिया जैसे ही पूरी होगी और रिजल्ट की घोषणा होगी। उसके उपरांत ही प्रधानमंत्री सभी किसान भाइयों को इस बात की सूचना देंगे कि उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कब होंगे तब तक किसान भाइयों को इंतजार करना होगा।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story