Begin typing your search above and press return to search.

गांधी परिवार और Aap की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी द्वारा अपने कर निर्धारण को केंद्रीय दायरे में स्थानांतरित करने के खिलाफ द्वारा दायर याचिकाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यदि व्यक्तियों के बीच क्रॉस-लेनदेन होता है...

गांधी परिवार और Aap की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया ये फैसला
X

Supreme Court 

By Manish Dubey

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी द्वारा अपने कर निर्धारण को केंद्रीय दायरे में स्थानांतरित करने के खिलाफ द्वारा दायर याचिकाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यदि व्यक्तियों के बीच क्रॉस-लेनदेन होता है तो केंद्रीय मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है।

शीर्ष अदालत कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, आम आदमी पार्टी और गांधी परिवार से जुड़े 5 धर्मार्थ ट्रस्टों की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। इसमें उन्होंने अपने कर निर्धारण को केंद्रीय सर्कल में स्थानांतरित करने के आयकर अधिकारियों के आदेशों को चुनौती दी है।

गांधी परिवार और उनसे जुड़े ट्रस्टों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार ने कहा कि भगोड़े संजय भंडारी के मामले में तलाशी के कारण, आईटी अधिकारियों ने सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा, जो कि उनके दामाद हैं, के कारण इन सभी को पूरक मामलों के रूप में टैग किया है। गांधी परिवार ने पहले कहा है कि उनका संजय भंडारी समूह के मामलों से कोई लेना-देना नहीं है और उनके मामलों में तलाशी या जब्ती की कोई घटना नहीं हुई है।

हथियार डीलर भंडारी भारत में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में वांछित है। वह कथित तौर पर लंदन स्थित एक फ्लैट को लेकर प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े हुए हैं। हालांकि, वाड्रा ने भंडारी के साथ किसी भी व्यापारिक सौदे से इनकार किया है।

कांग्रेस नेताओं की दलीलों का जवाब देते हुए न्यायमूर्ति खन्ना ने कहा, "जहां तक व्यक्तियों का सवाल है...यदि परस्पर लेनदेन होता है, तो केंद्रीकृत मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है।"

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति एसएनवी भट्टी की पीठ ने याचिकाओं पर सुनवाई की। शीर्ष अदालत 9 अक्टूबर, सोमवार को विशेष अनुमति याचिकाओं (एसएलपी) पर सुनवाई करेगी। न्यायमूर्ति खन्ना ने आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी से भी सवाल किया कि रिट याचिका दायर करने में पांच महीने की देरी क्यों हुई। "इस तरह के मामलों में देरी घातक हो सकती है। देरी क्यों हुई? हम प्रत्येक मामले से अलग से निपटेंगे।" जस्टिस खन्ना ने कहा कि फेसलेस मूल्यांकन को हटाने के लिए कुछ औचित्य होना चाहिए।

इससे पहले 26 मई को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप, गांधी परिवार और पांच ट्रस्टों की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें आयकर विभाग द्वारा उनके कर निर्धारण को फेसलेस मूल्यांकन से केंद्रीय सर्कल में स्थानांतरित करने के आदेश को चुनौती दी गई थी। उच्च न्यायालय की पीठ ने फैसला सुनाया कि फेसलेस मूल्यांकन योजना के तहत मूल्यांकन का कोई मौलिक कानूनी अधिकार नहीं है। गांधी परिवार ने मुख्य रूप से अपने कर निर्धारण को हथियार डीलर संजय भंडारी के समूह के साथ मानने का विरोध किया।

Next Story