Begin typing your search above and press return to search.

Paytm को लगा तगड़ा झटका: 29 फरवरी से बंद हो जाएगी सर्विस, नए ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी...

Paytm: पेटीएम ने कहा आरबीआई ने साफ कहा है कि 29 फरवरी के बाद कोई ग्राहक पेटीएम के खाते में पैसा नहीं जमा कराए। किसी भी तरह से पेटीएम में पैसा जमा करना मान्य नहीं होगा।

Paytm को लगा तगड़ा झटका: 29 फरवरी से बंद हो जाएगी सर्विस, नए ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। आरबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है। साथ ही 29 फरवरी से मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाएगी।

दरअसल, बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली कंपनी Paytm की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट बैंक पर नया कस्टमर जोड़ने पर पाबंदी लगा दी गई है। यानी अब PPBL के साथ कोई नया ग्राहक नहीं जुड़ सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को ये आदेश जारी किया।

आरबीआई ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें वह पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पर तारीख की कोई पाबंदी नहीं है। आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

RBI ने ये रोक पेटीएम द्वारा नियमों का पालन नहीं करने पर की है। आरबीआई ने बताया है कि 1 मार्च से नए डिपॉजिट, टॉपअप पर भी रोक लगी है. वॉलेट, FASTags, मोबिलिटी कार्ड टॉपअप पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा बाकी ग्राहकों के पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है।

रिजर्व बैंक की ओर से Paytm Payment Bank पर लिए गए इस एक्शन के संबंध में कहा गया है कि एक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स के द्वारा सत्पापित रिपोर्ट के बाद पेटीएम की बैंकिंग सर्विस में गैर अनुपालन और मैटेरियल सुपरवाइजरी चिंताएं उजागर हुई हैं। पेटीएम ने कहा आरबीआई ने साफ कहा है कि 29 फरवरी के बाद कोई ग्राहक पेटीएम के खाते में पैसा नहीं जमा कराए। किसी भी तरह से पेटीएम में पैसा जमा करना मान्य नहीं होगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story