Begin typing your search above and press return to search.

Patanjali Products: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के 14 प्रतिबंधित उत्पादों पर बाबा रामदेव से मांगा हलफनामा

Patanjali Products: सुप्रीम कोर्ट ने योगगुरु बाबा रामदेव से पतंजलि के 14 प्रतिबंधित उत्पादों को लेकर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। बावजूद इसके, ये उत्पाद अब भी बाजार में उपलब्ध हैं।

Patanjali Products: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के 14 प्रतिबंधित उत्पादों पर बाबा रामदेव से मांगा हलफनामा
X
By Ragib Asim

Patanjali Products: सुप्रीम कोर्ट ने योगगुरु बाबा रामदेव से पतंजलि के 14 प्रतिबंधित उत्पादों को लेकर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। बावजूद इसके, ये उत्पाद अब भी बाजार में उपलब्ध हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली, पटना, लखनऊ और देहरादून के पतंजलि स्टोर पर इन उत्पादों की बिक्री जारी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टोर पर मौजूद दुकानदार ग्राहकों को आश्वासन दे रहे हैं कि एक हफ्ते के अंदर सभी प्रतिबंधित उत्पाद उनके स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगे। इनमें से प्रत्येक उत्पाद कम से कम एक स्टोर में जरूर पाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड से हलफनामा दाखिल करने का आदेश इसलिए दिया है ताकि यह स्पष्ट हो सके कि कंपनी ने स्टोर मालिकों, विज्ञापन आउटलेट्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को प्रतिबंध का पालन करने के लिए सूचित किया या नहीं।

क्या है प्रतिबंधित उत्पादों का मामला?

उत्तराखंड राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने 15 अप्रैल को पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य फॉर्मेसी के 14 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित किए थे। इसके बाद, प्राधिकरण ने मई में कोर्ट को बताया कि उसने 15 अप्रैल के आदेश के अमल पर रोक लगा दी है और निलंबन आदेश रद्द कर दिया है। फिर भी, सुप्रीम कोर्ट ने 8 जुलाई को पतंजलि को नया कारण बताओ नोटिस जारी कर हलफनामा मांगा है।

प्रतिबंधित उत्पादों की सूची

प्रतिबंधित उत्पादों में श्वासरी गोल्ड, श्वासरि वटी, ब्रोंकोम, श्वासरि प्रवाही, श्वासरि अवलेह, मुक्ता वटी एक्स्ट्रा पावर, लिपिडोम, बीपी ग्रिट, मधुग्रिट, मधुनाशिनी वटी एक्स्ट्रा पावर, लिवामृत एडवांस, लिवोग्रिट, आईग्रिट गोल्ड और पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप शामिल हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story