Begin typing your search above and press return to search.

Pakistani Beggars Saudi Arab: पाकिस्तानी भिखारियों से सऊदी अरब में बवाल, पाकिस्तान को दी चेतावनी!

Pakistan Beggars Saudi Arab: सऊदी अरब में पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या अब एक गंभीर समस्या बन गई है। सऊदी अरब सरकार ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान से चिंता जताई है और उसे तत्काल कार्रवाई करने को कहा है।

Pakistani Beggars Saudi Arab: पाकिस्तानी भिखारियों से सऊदी अरब में बवाल, पाकिस्तान को दी चेतावनी!
X
By Ragib Asim

Pakistan Beggars Saudi Arab: सऊदी अरब में पाकिस्तानी भिखारियों की बढ़ती संख्या अब एक गंभीर समस्या बन गई है। सऊदी अरब सरकार ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान से चिंता जताई है और उसे तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। सऊदी सरकार का कहना है कि उमराह और हज वीजा के तहत पाकिस्तानी भिखारी देश में प्रवेश कर रहे हैं और भीख मांगने की गतिविधियों में शामिल हो रहे हैं, जिससे खाड़ी देश की छवि पर असर पड़ रहा है।

सऊदी अरब ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी है कि यदि स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया, तो इसका असर पाकिस्तान के उमराह और हज यात्रियों पर पड़ सकता है। सऊदी हज मंत्रालय ने पाकिस्तान को इस समस्या पर तुरंत ध्यान देने की अपील की है।

उमराह अधिनियम लाने की तैयारी

इस चेतावनी के बाद, पाकिस्तान ने उमराह अधिनियम लाने का फैसला किया है, जिसका उद्देश्य उमराह ट्रैवल एजेंसियों को कानूनी निगरानी में लाना है, ताकि वे इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल न हो सकें। पाकिस्तानी अधिकारियों ने सऊदी अरब के साथ बैठक कर भिखारी माफियाओं के खिलाफ सख्त कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

विदेश में गिरफ्तार 90% भिखारी पाकिस्तानी

रिपोर्ट्स के अनुसार, सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में गिरफ्तार किए गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान से ही आते हैं। ये लोग अक्सर उमराह और तीर्थयात्रा वीजा का फायदा उठाकर सऊदी अरब पहुंचते हैं और पवित्र स्थलों पर भीख मांगते हैं। पाकिस्तानी भिखारी मक्का की ग्रैंड मस्जिद और अन्य पवित्र स्थलों पर पकड़े जाते हैं, जहां उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

नए कानून और सख्ती की तैयारी

पाकिस्तान सरकार अब उमराह और हज वीजा के नियमों को और सख्त करने की योजना बना रही है ताकि भिखारियों की समस्या पर काबू पाया जा सके। इसके साथ ही, पाकिस्तान सरकार ने सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में भेजे जाने वाले भिखारी माफियाओं के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने का वादा किया है।

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को साफ संदेश दिया है कि अगर भिखारी समस्या को नियंत्रित नहीं किया गया, तो इसका असर पाकिस्तान के हज और उमराह यात्रियों पर पड़ सकता है। अब पाकिस्तान इस चुनौती का सामना करने के लिए नए कदम उठा रहा है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story